Thu. Jul 18th, 2024

आज से अन्तर्राष्ट्रीय मैथिली चलचित्र महोत्सव शुरु



काठमांडू, असार ११ – जनकपुरधाम में आज से अन्तर्राष्ट्रीय मैथिली चलचित्र महोत्सव शुरु हो रही है । जनकपुरधाम उपमहानगरपालिका तथा लोक सञ्चार जनकपुरधाम द्वारा संयुक्त रुप में पहली बार इस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है ।
मधेश प्रदेश के मुख्यमन्त्री सतिशकुमार सिंह महोत्सव का उद्घाटन करेंगे । लोक सञ्चार के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक रमेश रञ्जन झा ने यह जानकारी दी है । दो दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में ललका पाग, लोटस ब्लुम्स और समानान्तर करके तीन ‘फिचर फिल्म’ का भी प्रदर्शन किया र्जागा । इसी तरह बृत्तचित्र गुमकी और विद्यापति तथा लघुफिल्म रक्त तिलक, अफवाह का भी प्रदर्शन किया जाएगा । साथ ही मैथिली सिनेमा के निर्माण और व्यवसाय तथा समकालीन परिदृश्य में मैथिली सिनेमा विषय में विमर्श होने का भी कार्यक्रम है । कार्यक्रम संयोजक रञ्जन ने बताया है कि ‘हम चलचित्र प्रदर्शनी के साथ ही अन्तक्र्रियात्मक कार्यक्रम भी कर रहे हैं, इस महोत्सव का उद्देश्य मूलतः मैथिली भाषा में बन रहे चलचित्र को देखने और स्थानीय लोग इसे कैसे लेते हैं ? इस विषय के बारे में हमें जानना है ।’ उनका कहना है कि मैथिली भाषी की संख्या बहुत ज्यादा है लेकिन मैथिली सिनेमा का विकास नहीं हो पा रहा है । मैथिली सिनेमा के विकास नहीं होने का आखिर कारण क्या है ? वही पता लगाना है और इसके लिए इस तरह के महोत्सव का होना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि हमारे यहाँ के प्राविधिक नेपाली चलचित्र के साथ ही भारतीय चलचित्र में भी काम कर रहे हैं । वे लोग मैथिली भाषा में काम करने का वातावरण क्यों नहीं बना पा रहे हंै ? यह भी एक जिज्ञासा है । जिसे शायद यह महोत्सव द्वारा कुछ कम किया जा सकेगा । ऐसा नहीं है कि मैथिली सिनेमा कोई आज ही बन रही है । सन १९५० से ही मैथिली सिनेमा बन रही है लेकिन जिस तरह का बाजार बनना चाहिए उस तरह का नहीं बन पा रहा है ।
महोत्सव में वृत्तचित्र ‘गुमकी’ और ‘विदापत’ तथा लघुचलचित्र ‘अफवाह’ का प्रदर्शन किया जाएगा । इसी तरह भारत में निर्मित चलचित्र ‘ललका पाग’, ‘लोटस ब्लूम्सु’ ‘समानान्तर’ और लघुचलचित्र ‘रक्त तिलक’ प्रदर्शन की जाएगी ।
इसके साथ ही महोत्सव में ‘मैथिली सिनेमाक निर्माण आ व्यवसाय’, ‘निर्देशक सँ विमर्श’, ‘समकालीन परिदृश्य मे मैथिली सिनेमा’, ‘मैथिली सिनेमाक विविध स्वरूप आ सम्भावना’ शीर्षक में अन्तक्र्रिया भी होने जा रहा है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: