Fri. Mar 29th, 2024

काठमांडू से जनकपुर तक की साइकिल यात्रा शुरु

काठमांडू, ९ दिसम्बर । समृद्ध सिन्धुली अभियान द्वारा आयोजित ‘राइट टु सिन्धुली गढी’ अन्तर्गत काठमांडू से जनकपुर तक की साइकिल यात्रा शुरु हो गया है । आइतबार एक विशेष कार्यक्रम आयोजन कर उपप्रधानमन्त्री एवं रक्षा मन्त्री ईश्वर पोखरले ने साइकिल यात्रियों को पशुपति मन्दिर परिसर से विदाई किया है । आयोजक संस्था को कहना है कि ऐतिहासिक, सामाजिक, सांस्कृतिक सद्भाव कायम रखने के लिए आह्वान करते हुए काठमांडू–जनकपुर साइकिल यात्रा की गई है । साइकिल यात्रा में ८५ साइकिल यात्री सहभागी हैं । साइकिल यात्रा ४ दिनों का है ।
आइतबार काठमांडू से निकल गए साइकिल यात्री बुधबार जनकपुर स्थित जनकी मन्दिर पहुँच कर अपनी यात्रा को पूर्णविराम दे रहे हैं । मार्गशीर्ष २६ गते जनकपुर में हो रहे भव्य विवाह–पंचमी समारोह को लक्षित कर यह साइकिल यात्रा आयोजन किया गया है । साइकिल यात्रा का संयोजन पशुपति क्षेत्र विकास कोष ने किया है । इसीतरह पर्यटन बोर्ड, स्टोरी साइकिल, सानो पाइला, फ्याक्स नेपाल, सिन्धुली श्रेष्ठ समाज आदि विभिन्न संघ–संस्थाओं ने भी कार्यक्रम के लिए सहयोग किया है । साइकिल यात्री आज सिन्धुली जिला स्थित मुलकोट में पहुँचकर प्रथम रात की रेष्ट करेंगे । कल सोमबार वे लोग वहां से पुनः प्रस्थान करेंगे । इसतरह बुधबार तक वे लोग २४५ किलोमिटर साइकिल यात्रा कर जनकपुर पहुँचनेवाले हैं ।
साइकिल यात्रा के संयोजक सौरभ ढकाल को कहना है कि ऐतिहासिक स्थल सिन्धुली गढी, सांस्कृतिक शहर जनकपुर और काठमांडू को साइकिल यात्रा ने आपस में जोड़ा है, जो विश्व के लिए भी एक गरिमामय पहचान है । उनका यह भी मानना है कि दो धार्मिक स्थल (काठमांडू की पशुपति नाथ और जनकपुर की जनकी मन्दिर) ही नहीं, पहाड और तराई का आपसी संबंध मजबूत बनाने के लिए भी यह साइकिलयात्रा महत्वपूर्ण हो सकती है । स्मरणीय है, विगत ३ साल से काठमांडू–सिन्धुलीगढी साइकिलयात्रा होती आ रही है, जो इसबार जनकपुर तक पहुँच रहा है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: