Fri. Mar 29th, 2024

ढाका ः विमान हाईजैक करने की काेशिश करने वाले काे बंगलादेश के कमांडाे ने मार गिराया

ढाका



बांग्लादेश के कमांडो ने विमान को हाईजैक करने की कोशिश करने वाले को मार गिराया है। रविवार को सरकारी बिमान बांग्लादेश एयरलाइंस के विमान को बंदूकधारी ने अगवा करने की कोशिश की थी।

बोइंग 737 विमान ढाका से चिटगांव होते हुए दुबई की उड़ान पर था। फ्लाइट संख्या बीजी-147 में कुल 148 यात्री सवार थे। चिटगांव के अमानत अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरते ही विमान को अगवा करने की कोशिश की गई, जिसके बाद पायलट ने विमान की वापस चटगांव एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग कराई।

सेना, नौसेना और विशिष्ट पुलिस बल के जवानों ने विमान को चारों तरफ से घेर लिया। जिसके बाद कमांडो कार्रवाई शुरू हुई। चटगांव एयरपोर्ट पर प्रेस कांफ्रेंस में सेना के मेजर जनरल मतिउर रहमान ने बताया कि सुरक्षा बलों ने अपहर्ता से सरेंडर करने को कहा, लेकिन वह नहीं माना। इसके बाद आठ मिनट तक चली कमांडो कार्रवाई में वह घायल हो गया। बाद में उसकी मौत हो गई। उसकी पहचान महादी के रूप में हुई है, जो बांग्लादेश का ही नागरिक है।

अपहर्ता का पत्‍नी से था विवाद
प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद चटगांव स्थित एयरफोर्स स्टेशन के कमांडर एयर वाइस मार्शल मुफिदुर रहमान ने बताया कि वह अपहर्ता को बातों में उलझाए रखे और इस बीच कमांडो ने अपनी कार्रवाई कर दी। उन्होंने बताया कि अपहर्ता बार-बार प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात कराने की मांग कर रहा था। बातचीत के दौरान उसने यात्रियों को विमान से उतरने दिया। वहीं, एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि अपहर्ता कह रहा था कि उसका अपनी पत्नी के साथ विवाद है। वह प्रधानमंत्री हसीना से बात करना चाहता है।

बंदूक के साथ ही विस्फोटक भी था
इस बीच, यहां बांग्लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएबी) के चेयरमैन एयर वाइस मार्शल नईम हसन ने बताया कि अपहर्ता के पास बंदूक के साथ ही विस्फोटक भी था। उन्होंने कहा कि इस बात की जांच की जाएगी कि अपहर्ता विमान में बंदूक और विस्फोटक लेकर कैसे घुसा।

बांग्लादेश के एयर वाइस मार्शल अब्दुल मतीन ने बताया कि इकलौते अपहर्ता को और बांग्‍लादेश के कमांडो ने मार दिया है। सभी यात्री सुरक्षित हैं। किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।



About Author

यह भी पढें   वित्तीय सूचकांक में अब्बल स्ट्याण्डर्ट चार्टर बैंक, पांचवीं बार ‘ट्रिपल ए रेटिंग’
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: