Sun. Aug 9th, 2020

काठमान्डू में भूमाफिया द्वारा एक हजार आठ साै ५९ रोपनी १४ आना तीन पैसा तीन दाम जमीन कब्जा

काठमाडौं –१४ अप्रैल

Polluted slum area near sacred Bagmati river in Kathmandu, Nepal,Asia

बालुवाटार स्थित प्रधानमन्त्री निवास के साथ की सरकारी सम्पत्ति एक हजार आठ सय ६० रोपनी ललितानिवास व्यक्ति के नाम में  हाेने की जानकारी   पञ्चायती व्यवस्था अन्त हाेने के ६ वर्ष के बाद  तथ्य मिला है ।

 

 

ललितानिवास की जमीन विवाद सम्बन्धी तथ्य खोजने के  क्रम में माफिया द्वारा अन्य स्थान में भी  अर्बौं रूपैया मूल्य बराबर की सार्वजनिक तथा सरकारी जमीन  हडपने का तथ्य मिला है ।

यह भी पढें   सोशल मीडिया पेज "थाची वैली ऑफ गाॅड" संस्कृति सरक्षण एवं जागरूकता में निभा रहा है अहम भूमिका

२०४६ साल में पञ्चायती व्यवस्था खतम हाेने के साथ ही मालपोत, भूमिसुधार और नापी कार्यालय के कर्मचारी तथा भूमाफिया मिलकर काठमाडौं नगर क्षेत्र में पडने वाली एक हजार आठ साै ५९ रोपनी १४ आना तीन पैसा तीन दाम जमीन कब्जा करने की सरकार द्वारा गठित छानबीन आयोग के प्रतिवेदन में उल्लेख है। छानबिन आयोग  प्रतिवेदन २३ वर्ष पहले यह प्रतिवेदन दिया था ।

२०४९ साल में तत्कालीन भोगाधिकारी और उसके बाद विवादास्पद निर्णय करा कर माफिया, व्यापारी और मालपोत के कर्मचारी के सहयाेग से हडपे हुए ललितानिवास की जमीन वापस तथा घाेटाला में संलग्न व्यक्ति के उपर कारबाही करने का जिम्मा सरकार ने अख्तियार दुरूपयोग अनुसन्धान आयोग और प्रहरी के केन्द्रीय अनुसन्धान ब्युरो काे दिया है ।

यह भी पढें   रुपन्देही कार दुर्घटना में तीन की मृत्यु, एक घायल

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: