Tue. Oct 22nd, 2019

भारत के कप्तान विराट ने जीता सबका दिल, सचिन के बाद मिला क्रिकेट के भगवान का दर्जा

लंदन।

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में अपनी खेल भावना से प्रशंसकों का दिल जीत लिया है। कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में स्‍टीव स्मिथ की हूटिंग करने वाले दर्शकों को चुप कराया और फिर पाकिस्‍तान के खिलाफ अंपायर के फैसले से पहले ही पैवेलियन लौट गए। उन्‍हें महसूस हुआ कि मोहम्‍मद आमिर की गेंद उनके बल्‍ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्‍तानों में गई है। इंग्‍लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्‍वान कोहली इस व्यवहार के कायल हो गए।
हाल ही में ‘स्‍वानी क्रिकेट शो’ यानी अपने पोडकास्‍ट में स्‍वान ने कोहली के पाकिस्‍तान के खिलाफ पवेलियन लौटने वाली घटना का जिक्र किया। स्‍वान ने कहा कि इससे साबित होता है कि भारतीय कप्‍तान काफी ईमानदार हैं और वे आसानी से ‘आधुनिक युग के जीसस’ बन गए हैं। गौरतलब है कि भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है और अब विराट कोहली को (आधुनिक युग के जीसस) एक प्रकार से बराबर दर्जा मिला।
स्‍वान ने कहा कि जो भी बल्‍लेबाज जानते हुए कि आउट है, पैवेलियन नहीं लौटता, मुझे उनसे हमेशा से नफरत है। मेरी बल्‍लेबाजों से बहस भी होती रही। बल्‍लेबाज कहता था कि अंपायर अपना फैसला सुनाएगा। मुझे लगता है कि यह बेईमानी है। अगर आपके बल्‍ले का किनारा लगा है और आप क्रीज पर ही खड़े हैं तो यह अच्‍छा नहीं है। आपको पता है कि बल्‍ले का किनारा लगा है और आप आउट हैं। अगर आप यह बहाना लगाएं कि अंपायर फैसला सुनाएगा कि आउट है या नहीं तो फिर आप बेईमानी कर रहे हैं। आप सबसे बड़ी बेईमानी अपने साथ कर रहे हैं। विराट पवेलियन लौट गए और पता चला कि उनके बल्‍ले का किनारा तक नहीं लगा था। तो वे कितने ईमानदार हैं। उन्‍होंने खुद को आउट दिया जबकि वे आउट नहीं थे। ईमानदारी से वे आधुनिक दिनों के जीसस हैं।
टीम इंडिया इस समय विश्‍व कप 2019 की अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया का अगला मुकाबला गुरुवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्‍टर में होगा।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *