Wed. Aug 21st, 2019

सिक्सर किंग हैं रिहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 में, पीछे हैं विराट कोहली

नई दिल्ली, जेएनएन। India tour of West Indies 2019: विराट कोहली की अगुआई में वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही टीम इंडिया वहां अपने क्रिकेट सीरीज का आगाज टी 20 मैचों के साथ करेगी। भारत को सबसे पहले कैरेबियाई टीम के विरुद्ध तीन मैचों की टी 20 सीरीज खेलनी है। फटाफट क्रिकेट में वेस्टइंडीज का कोई सानी नहीं है तो भारतीय टीम में भी एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज हैं। दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 टी 20 मैच खेले जा चुके हैं और इन मैचों में छक्का लगाने में भारत की तरफ से पहले नंबर पर टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्म हैं। वहीं इस मामले में टीम के कप्तान विराट कोहली काफी नीचे हैं। कमाल की बात ये है कि कैरेबियाई टीम के खिलाफ छक्के लगाने के मामले में रिषभ पंत व दिनेश कार्तिक भी उनसे आगे हैं।

रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 में लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैचों में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। रोहित शर्मा ने इस टीम के खिलाफ अपने करियर में अब तक कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 19 छक्के मारे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर लोकेश राहुल हैं जिन्होंने पांच मैचों में छह छक्के जड़े हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं जिन्होंने छह मैचों में कुल तीन छक्के लगाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले सात भारतीय बल्लेबाज ये हैं। 

रोहित शर्मा- 10 मैच- 19 छक्के

लोकेश राहुल- 5 मैच- 6 छक्के

यूसुफ पठान- 3 मैच -5 छक्के

दिनेश कार्तिक- 4 मैच -4 छक्के

रिषभ पंच- 4 मैच -4 छक्के

महेंद्र सिंह धोनी- 7 मैच -4 छक्के

विराट कोहली- 6 मैच -3 छक्के

रोहित के नाम पर सबसे ज्यादा रन

टी 20 मैचों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाने वाले बल्लेबाज भी रोहित शर्मा ही हैं। रोहित ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध 10 मैचों में 47.71 की औसत से कुल 334 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक भी लगाया है और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 111 रन रहा है। इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिन्होंने इस टीम के खिलाफ 6 मैचों में 53 की औसत से कुल 212 रन बनाए हैं। विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 89 रन रहा है। रोहित के अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे छोटे प्रारूप में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं। लोकेश ने पांच मैचों में इस टीम के खिलाफ कुल 169 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 110 रन रहा है। इन दोनों के अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल अन्य कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया है।

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ छक्के लगाने के मामले में सातवें नंबर पर हैं जबकि पहले नंबर पर ये भारतीय बल्लेबाज है

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *