Sat. Oct 19th, 2019

प्रदेश २ सरकार ने चार आना पैसा भी फिजुल खर्च नहीं की हैः मन्त्री सोनल

२ अगस्त, काठमांडू । प्रदेश २ का मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत नतृेत्व का सर्वदलीय टोली काठमांडू आकर प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली लगायत विभिन्न मन्त्रियों तथा सरोकारवालाओं के साथ मुलाकात किये हैं । उक्त टोली प्रदेश २ के बाढ पीडितों के लिये राहत और सहयोग का आग्रह करने के लिये काठमांडू आये हैं ।
प्रदेश २ सरकार का सभी ओर आलोचनाएं हो रही है कि यह सरकार अन्य विभिन्न शीर्षक में फिजुल खर्च करते हैं । भोज भतेर भी कुछ ज्यादा ही करती है परन्तु बाढ पीडितों को राहत ही नहीं दे रहे हैं ।
इस आलोचनाएं के सन्दर्भ में प्रदेश २ सरकार का भौतिक पूर्वाधार विकास मन्त्री एवं राष्ट्रिय जनता पार्टी, नेपाल का महामन्त्री जितेन्द्र सोनल का कहना है कि भौगोलिक अवस्थिति के कारण प्रदेश नम्बर २ विपद् के अति जोखिम में है । वर्षात के समय में डूबान, गर्मी के समय में आगजानी, जाडा में शीतलहर से अत्यधिक जनसंख्या प्रभावित होती है । आंधी तुफान तथा भूकम्प जैसा विपद भी प्रदेश नं. २ को सताता है । प्रत्येक वर्ष यहां आगलागी, बाढ,शीतलहर आता ही रहता है और इससे धनजन की क्षति भी अधिकांश रुप से होता है ।
उन्होंने बताया कि उत्पादन के दृष्टिी से प्रदेश नं. २ सबसे अधिक उर्वर भूमि है । यहां खेती योग्य जमीन है जिससे अन्न का उत्पादन ऊंचे स्तर पर होने की सम्भावना है । देश की सबसे अधिक सम्भावना वाला प्रदेश २ ही है परन्तु यहां पर प्राकृतिक प्रकोप अत्यधिक आने के कारण उपजाऊ भूमि नष्ट हो जाता है । उसमें उगाये गये फसल भी नष्ट हो जाता है । अन्तोगत्वा यहां का विकास न्युन हो जाता है ।
उन्होंने बताया कि १८ महीना सरकार चलाने के बाद हमने अनुभव किया कि प्रदेश २ में आए प्राकृतिक प्रकोप से हुई क्षति का पूर्ननिर्माण तथा राहत वितरण के लिये प्रदेश २ सरकार के साधन श्रोत कम है । इसलिये केन्द्रीय सरकार का प्याकेज आवश्यक है । और हमार यहां बार बार आने का कारण भी यही है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *