Wed. Feb 19th, 2020

निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रपति समक्ष वर्षिक प्रतिवेदन पेश

  • 72
    Shares

काठमांडू, १३ फरवरी । निर्वाचन आयोग ने अपना वार्षिक प्रतिवेदन राष्ट्रपति विद्यादेवी भण्डारी के समक्ष पेश किया है । आर्थिक वर्ष २०७५–०७६ में सम्पादित कारवाही संबंधी प्रतिवेदन आयोग ने राष्ट्रपति समक्ष पेश किया है । प्रतिवेदन ग्रहण करते हुए राष्ट्रपति भण्डारी ने कहा है कि चुनाव में अधिक से अधिक जनता की सहभागिता होना आज की आवश्यकता है ।
मतदाता शिक्षा, मतदानस्थल और केन्द्र की सही व्यवस्थापन, सभी लोगों के लिए पहुँचयोग्य स्थान की व्यवस्था पर जोर देते हुए राष्ट्रपति भण्डारी का कहा– ‘विशेषतः जेष्ठ नागरिक, अशक्त, अपांगता से पीडित, गर्भवती महिला आदि के लिए मतदाता मैत्री मतदान स्थल निर्माण करना चाहिए, जिससे अधिक लोग मतदान में सहभागी हो सके ।’ राष्ट्रपति भण्डारी ने यह भी कहा है कि चुनाव ही ऐसी प्रणाली है, जिससे लोकतन्त्र संस्थागत हो सकता है ।
कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए प्रमुख निर्वाचन आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया ने निर्वाचन संबंधी एकीकृत कानुन तर्जुमा, आयुक्त की रिक्तता, बेरुजु फस्र्यौट संबंधी व्यवस्था, राजनीतिक दलों की व्यवस्थापन, आयोग की जिला स्तरीय संगठन की अवस्था, संघीय संरचना अनुसार प्रदेश स्तरीय निर्वाचन कार्यालय की अवस्था, निर्वाचन सूचना केन्द्र की स्थापना और संचालन आदि के बारे में जानकारी दिया ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: