Sat. Apr 20th, 2024

काठमांडू, २३ मई । राष्ट्रीय मुस्लिम आयोग के अध्यक्ष समीम मिया अंसारी ने सम्पूर्ण नेपाली मुस्लिम समुदाय से आग्रह किया है कि कल होनेवाला ईदू उल फित्र सभी मुस्लिम लोगों को घर में ही रहकर मनाना है । उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण संबंधी जोखिम बढ़ती जा रही है, इसीलिए घर में रही कर ईद का नमाज अदा करना है ।
स्मरणीय है, मुस्लिम धर्मावलम्बियों के लिए रमजान प्रमुख पर्व है, जो एक महीना तक चलता है । महिना कें अंतिम दिन मुस्लिम लोग मस्जिद में जाकर सामूहिक नमाज अदा करते हैं । लेकिन विश्वव्यापी रुप में महामारी के रुप में फैल रहे कोरोना वायरस को मध्यनजर करते हुए राष्ट्रीय मुस्लिम आयोग ने सभी मुस्लिम धर्मावलम्बियों को घर में रहकर नमाज पढ़ने के लिए आग्रह किया है ।
अध्यक्ष अंसारी को यह भी कहना है कि नमाज पढ़ने के बाद अपने पड़ोसी के यहां जाकर अपास में शुभकामना व्यक्त करने की परंपरा भी है । लेकिन कोरोना वायरस को दृष्टिगत कर शुभकामना आदान–प्रदान संबंधी परम्परा को भी रोकने के लिए उन्होंने आग्रह किया है । उनका कहना है कि अपको अपने ही घर में परिवार के साथ रहकर पर्व मनाना ही बेहत्तर है ।
इस्लाम धर्मावलम्बी रमजान महिने भर निराहार वर्त (उपवास) में रहकर नमाज आदा करते हैं । रमजान के अंतिम दिन ईद–उल–फित्र नमाज आदा करने के बाद एक महने का लम्बा उपवास खत्तम हो जाता है । इस साल के लिए रमजान का अंतिम दिन कल आइतबार है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: