Fri. Jul 3rd, 2020

एमसीसी पास करने के लिए आज नेकपा सचिवालय बैठक

  • 152
    Shares

काठमांडू, ३० मई । अमेरिकी वैदेशिक सहायता प्रस्ताव मिलेनियम च्यालेन्ज कम्प्याक्ट (एमसीसी) को संसद् पास कराने की तैयारी हो रही है । इसके लिए सत्तारुढ दल नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) सचिवालय बैठक होने जा रहा है । आर्थिक वर्ष २०७७–०७८ के लिए सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट में अप्रत्यक्ष रुप में एमसीसी संबंधी प्रसंगत प्रस्तुत होने के बाद नेकपा के अन्दर एमसीसी को लेकर विरोध हो रहा है । इसी पृष्ठभूमि में आज नेकपा सचिवालय बैठक होने जा रहा है ।
प्रधानमन्त्री निवास बालुवाटार में बैठक होने जा रहा है । एमसीसी विवाद को समाधान करने के लिए नेकपा ने पूर्व प्रधानमन्त्री तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता झलनाथ खनाल के नेतृत्व में एक अध्ययन समिति भी निर्माण किया था । उक्त समिति ने एमसीसी में उल्लेखित कुछ प्रावधान को संशोधन करने के लिए सरकार को सुझाव दिया है । पार्टी नेता भीम रावल और परराष्ट्रमन्त्री प्रदीप ज्ञावली सम्मिलित समिति का कहना है कि एमसीसी को हुबहु कार्यान्वयन किया जाता है तो वह नेपाल के हित विपरित हो जाता है ।
लेकिन प्रमुख प्रतिपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के सभापति और प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली पक्षधर एमसीसी पास करने के पक्ष में हैं । पार्टी के अन्दर तीव्र विरोध होते हुए भी उसको पास करने के लिए प्रधानमन्त्री ओली लगे हुए हैं ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: