Wed. Aug 5th, 2020

श्रावण ४ गते से नदियों में होगी अधिक पानी, सतर्क रहने के लिए सरकार ने किया अनुरोध

  • 87
    Shares
फाईल तस्वीर

काठमांडू, १६ जुलाई । सरकार ने कहा है कि तीन दिनों के बाद श्रावण ४ गते से देशभर अधिक बारिश होनेवाली है और नदियों में पानी की बहाव भी अधिक होनेवाली है । इसीलिए सर्वसाधारणों से सतर्क रहने के लिए सरकार ने आग्रह किया है । राष्ट्रीय विपद जोखिम न्यूनीकरण तथा व्यवस्थापन प्राधीकण के अनुसार श्रावण ५ गते से ९ गते तक देशभर नदियों में पानी की बहाव अधिक होनेवाला है ।
विशेषतः प्रदेश नं. १, प्रदेश नं. २, बागमती प्रदेश, गण्डकी प्रदेश और प्रदेश नं. ५ के नदी आसपास के क्षेत्र में रहनेवाले जनता को सतर्कता अपनाना आवश्यक है । प्राधीकरण के अनुसार उल्लेखित प्रदेशों के नदी क्षेत्र, चुरे–तराई क्षेत्र में अधिक बारिश के कारण नदी में पानी की मात्रा अधिक होगी ।
प्राधिकरण ने अनुमान किया है कि कन्काई, कोशी, कमला, बागमती, नारायणी, तिनउ, पश्चिम राप्ती, बबई और इन नदियों की शाखा नदियों में सबसे अधिक पानी होनेवाली है । इसीतरह कोशी नदी के सहायक नदी भोटेकोशी, सुनकोशी, बलेफी, तामाकोशी नदी के आसपस रहनेवालों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है । कहा गया है कि नारायणी, कर्णाली, महाकाली तथा इन नदियों के सहायक नदियों में भी पानी की मात्रा बढ़नेवाली है, लेकिन इन नदियों के कारण अधिक खतरा नहीं है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: