Tue. Jul 16th, 2024

भारत ने दीपावली से पहले ही नेपाल को 25 हजार मेट्रिक टन चीनी लाने की अनुमति दी ।

काठमांडू, ३ नवम्बर । भारत सरकार ने दीपावली से पहले ही नेपाल को 25 हजार मेट्रिक टन चीनी लाने की अनुमति दे दी है । नेपाल में खुला रूप में चीनी कहीं नहीं मिल रहा है।   बिगत कुछ महीनों से नेपाल में चीनी का अभाव है । दशहरा, दिपावली, छठ जैसे पर्व–त्यौहार के मौसम में बाजार में चीनी नहीं है, हाहाकार मचा हुआ है । ऐसी ही अवस्था में दिपावली से पहले ही भारत से २५ हजार मेट्रिक टन चीनी लाने की तैयारी हो रही है ।
प्राप्त सूचना अनुसार भारत सरकार और नेपाल सरकार बीच इस विषय को लेकर सहमति हो चुकी है । वाणिज्य, आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण विभाग का कहना है कि साल्ट ट्रेडिङ और खाद्य व्यापार कम्पनी की ओर से दिपावली से पहले ही चीनी लाया जाएगा । बताया गया है कि चीनी अभाव के कारण नेपाल में जो कालाबाजारी हो रही है, उसको मध्यनजर करते हुए यह चीनी लाया जा रहा है । सरकारी अधिकारी बताते हैं कि अब नेपाल में चीनी का अभाव और काला बाजारी हटनेवाला है ।
भारत से चीनी लाने की तैयारी होने के कारण एभरेष्ट सुगर मिल्स में मौजाद चीनी को बाजार में भेजा जा रहा है । विभाग का कहना है कि विभिन्न उत्पादक कम्पनी के नामसे रखी गई चीनी को कल से ही बाजार में वितरण किया है, आज काठमांडू के अधिकांश पसल में चीनी मिल सकता है । विभाग के अनुसार वितरित चीनी उपभोक्ता को प्रतिकेजी ११७ रुपये देकर खरीद करना होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: