Sun. May 19th, 2024

बाल दुव्र्यहार विरुद्ध सचेतना रैली और सडक नाटक का प्रदर्शन

काठमांडू, २० नवम्बर । बाल अधिकार की रक्षा और बाल दुव्र्यहार के विरुद्ध विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने सचेतना रैली और सडक नाटक प्रदर्शन किया है । बाल दुव्र्यहार विरुद्ध विश्व दिवस और बाल अधिकार दिवस २०२३ के अवसर पर सिविस, रक्षा नेपाल, शक्ति समूह, आसमान नेपाल, गुडविल फाउण्डेशन, स्वतन्त्रता अभियान, विश्वास नेपाल जैसे विभिन्न ४५ सामाजिक संस्थाओं की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित रहा । उन लोगों ने बालअधिकार अंकित प्लेकार्ड और विभिन्न नारे के साथ एक रैली का आयोजना किया है ।
भद्रकाली से रत्नपार्क (शान्ति बाटिका) तक आयोजित रैली में सामाजिक क्षेत्र में क्रियाशील व्यक्ति, संरक्षित बालबालिका तथा संचारकमियों की उपस्थिति रही थी । रैली के वाद आयोजित कोणसभा को सम्बोधन करते हुए एनएसीजी के अध्यक्ष किरण थापा ने कहा कि कानून में बाल अधिकार है, लेकिन व्यवहार में कार्यान्वयन नहीं हो पाया है । कानून कार्यान्वयन के लिए भी उन्होंने सरकारी अधिकारी एवं अन्य संबंधित पक्ष से आग्रह किया ।
इसीतरह बालबालिका और महिलाओं के क्षेत्र में क्रियाशील संस्था सिविस के सल्लाहकार युवराज घिमिरे ने कहा कि आज भी कई बालबालिका सामाजिक और यौनिक दुव्र्यहार से पीडित है, इसके विरुद्ध सचेत नागरिककों को क्रियाशील होने के लिए भी उन्होंने आग्रह किया । सिविस के परियोजना निर्देशक उमंग मैनाली के अनुसार विश्व बाल अधिकार दिवस और बाल दुव्र्यवहार विरुद्ध विश्व दिवस के अवसर पर क्रियाशील विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने विविध कार्यक्रम करते आया है, उसी का एक पार्ट है आज का कार्यक्रम ।
रैली के बाद एक सडक नाकट को भी मंचन किया गया । बालबालिकाओं के ऊपर होनेवाला श्रम शोषण और बालिकाओ के साथ होनेवाला सम्भावित यौन दुव्र्यवहार संबंधी विषय को लेकर नाकट मंचित की गई थी । प्रस्तुत नाटक में शैली थियटर के साथ आबद्ध कलाकारों की सहभागिता रही थी ।

 



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: