Tue. May 21st, 2024

भारत द्वारा चितवन में उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना का निर्माण



काठमान्डू 26 अप्रैल’ । नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत भारत सरकार के नेहरू. खैरहानी नगर पालिका के मेयर श्री शशि कुमार खनिया और भारतीय दूतावास, काठमांडू के प्रथम सचिव श्री अविनाश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से खैरहानी नगर पालिका में निर्मित 3.674 करोड़ की वित्तीय सहायता के साथ चितवन की   The Embankment and Launching Apron Dhungre Khola River Training Works  परियोजना का उद्घाटन किया। । कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, परियोजना उपभोक्ता समिति के प्रतिनिधि एवं सामाजिक कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।


‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग चितवन के खैरहानी नगर पालिका में ढुंगरे नदी में नदी के प्रवाह को विनियमित और नियंत्रित करने के लिए नदी के किनारों के आसपास निर्मित तटबंधों और संरचनाओं के निर्माण के लिए किया गया था। स्थानीय समुदाय का लाभ. भारत सरकार और नेपाल सरकार के बीच हुए समझौते के तहत इस परियोजना को उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजना के रूप में आगे बढाया गया है। यह परियोजना चितवन की खैरहानी नगर पालिका के माध्यम से कार्यान्वित की गई है। यह परियोजना भारत और नेपाल के बीच मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।


कार्यक्रम में बोलते हुए, खैरहानी नगर पालिका के मेयर और परियोजना उपभोक्ता समिति के प्रतिनिधि ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में नेपाली लोगों की उन्नति के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई निरंतर विकास सहायता की प्रशंसा की।
इस उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजना के निर्माण से नदी की गति से संबंधित जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी और कृषि भूमि के कटाव, वनों की कटाई के कारण स्थानीय लोगों के लगातार विस्थापन को रोककर प्राकृतिक आपदाओं से लड़ने, तैयार होने और लचीला होने में मदद मिलेगी।



About Author

यह भी पढें   प्रधानमन्त्री प्रचण्ड ने चौथी बार प्राप्त किया विश्वास मत
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: