Fri. Mar 29th, 2024

???????????????????????????????नेपालगन्ज, (बाँके जिला) पवन जायसवाल, कार्तिक २४ गते ।
बाँके जिला के नेपालगन्ज नगरपालिका– ७  रामनगर के पास हडिया बाबा के आश्रम में श्री मद्भागवत कथा एवं राम लीला कार्तिक २० गते शनिवार से शुरु हुआ है ।
शनिवार को क्लश यात्रा प्रातः ९ बजे से प्रारम्भ होकर नेपालगन्ज के बिभिन्न स्थनों में यात्रा करके कथा स्थल में पहुँचा था । हडिया बाबा के आश्रम में हरेक वर्ष मेला का आयोजन होता रहता है । भारत के कलाकारों के द्वारा  रामलीला भी होता है ।
बाबा अत्यन्त सरल त्यागी सिद्ध सन्तों के रुप में भारत मे ख्याति प्राप्त करके अन्तिम साधना स्थल के रुप में नेपाल में आयें थे हडिया बाबा अत्यन्त सरल जीवनयापन पूर्णतया फलाहरी थे, विचित्र के सरल रोचक जीवन चरित्र तथा अडम्बर हीन जीवन शैलीयों से तत्कालिन नेपालगन्ज स्रोत अत्यन्त पूजनीय एवं श्रद्धा के केन्द्र समान रुप में सभी वर्ग जात जातियों में थे ।
बि.सं २०२२ साल में श्री श्री १००८ महा योगराज हडिया बाबा का कृष्ण पक्ष द्वतीय के ???????????????????????????????दिन निधन हुआ था ।
बाबा जी कन्यापूजन समारोह, गंगा पूजन समारोह, तथा इष्टदेव सूर्य का पूजन नेपालगन्ज बाजार तथा पवित्र नदी कम्दी गाबिस स्थित राप्ती नदी में अनवरत महीनो तक भण्डारा कार्यक्रम चलते रहते थे । बाबा जी के भण्डारा कार्यक्रम में बाँके जिला भर के स्थानयविासियों की  सहभागीता रहती थी ।
अत्यन्त शान्त मन के बाबा कार्यक्रम के साथ महलों तक शान्ति के लियें अन्यत्र चलते फिरते रहते  और गरीबों की झोपडीयों से लेबर महलों में बैठकर सभी को समान  व्वहार, स्नेह प्रदान करते थे ।
अपने अनवरत योग का समाधि अवस्था में बाबा का अधिकांश समय ध्यान में १२÷ १४ घण्टा तक रहते थे ।
भारत के महाराजा बलरामपुर, काशी नरेश, ग्वालियर लगायत राज घरानों से पूजित संत के विषय में अत्यन्त सिद्धपद में पहुँचे हुयें थे । श्री श्री १००८ महा योगराज हडिया ???????????????????????????????बाबा की महिमा अत्यन्त पूजनीय रहा है ।
इसी तरह बि. सं. २०२२ साल में निधन के बाद महा योगराज हडिया बाबा के समाधि स्थल के लियें नेपालगन्ज – ७ रामनगर के निवासी अमृका प्रसाद यादव ने १ कट्ठा १७ धुर जमिन प्रदान किया था । हडिया बाबा के पुत्र नेपाल गिरी ने महन्त के रुप में रहे थे उन का  ९२ वर्ष में निधन हुआ था । उस के बाद से नेपाल गिरी के पुत्र सोम गिरी महन्त के रुप में  और पुजारी राम नरेश रहे है ।
भारत निवासी कथा व्यास पूज्य श्री विपिन बापूजी श्रीमद्भागवत जी कर रहे है । और श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन नेपालगन्ज– ४ त्रिबेणीमोड, सदर लाइन माया मिष्ठान के रमेश यज्ञसैनी (हलवाई) , श्रीमती मीना यज्ञसैनी (हलवाई) ने किया है और हडिया बाबा के महन्त सोमगिरि जी महाराज के सान्निध्यता में हो रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: