Fri. Mar 29th, 2024
२७ मार्च, परासी –
नवलपरासी में गन्ना क्रसिङ्ग ढिलाइ के कारण खेत और मिल में गन्ना सट्खठ जाने से करीब २० करोड रुपैया का नुकसान हुआ है । सीजन समाप्त होने के बाद भी ५० प्रतिशत किसान पूर्जी नहीं मिलने के कारण गन्ना नहीं काट पाया है ।
गत फागुन महीना में गन्ना क्रसिङ्ग सिजन समाप्त होने के बाबजूद भी गन्ना क्रसिंग का समय समाप्त नहीं हुआ था । ज्येष्ठ महीना तक मिल चलाया गया था ।
गना उत्पादक कृषक समिति का अध्यक्ष उमेशचन्द्र यादव ने जानकारी दिया कि डेढ महीना से सन्चालित मिल बार बार बिगडने के कारण सिर्फ ५० प्रतिशत गन्ना क्रसिंग हो पाया है । उनके अनुसार जिला में लगभग साढे सात हेक्टर क्षेत्रफल में गन्ना की खेती की जाती है । जिससे वार्षिक १८ लाख क्विन्टल गन्ना उत्पादन होता है ।
गन्ना का मिल डेढ महीना बाद संचालन होने के कारण ५० प्रतिशत गन्ना में १० प्रतिशत वजन कम हो गया है । अध्यक्ष यादव ने जानकारी दिया कि १० प्रतिशत के दर से ९० हजार गन्ना का वजन कम हो गया है जिससे किसान को ५३६ रुपैया प्रति क्विन्टल के दर से ४ कडोर ८२ लाख ४० हजार रुपैया का नूकसान हुआ है ।
उखु किसान युवराज मौर्य ने दुख व्यक्त करते हुये कहा कि समय में मिल संचालन के संबंध में न जिला प्रशासन और न ही सरकार पहल कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: