Thu. Aug 6th, 2020

प्रदेश एक की स्थायी राजधानी बिराटनगर

बिराटनगर २४ गते

सोमबार प्रदेश सभा में हुए मतदान के द्वारा विराटनगर काे प्रदेश एक की स्थायी राजधानी निर्धारित किया गया । प्रदेश सभा में हुए  ९३संसदाें में संसद सभा भवन में उपस्थित  ८७ की उपस्थिति में ८६ ने मतदान किया जिसके बाद बिराटनगर स्थायी राजधानी घोषणा की गई । प्रदेश सभा बैठक के बीच से ताप्लेजुङ के सांसद प्रताप प्रकाश हाङ्गाम मतदान किएबिना बाहर चले गए ।

सत्तापक्ष नेकपा के प्रस्ताव में संघीय समाजवादी फोरम के सांसद जयराम यादव, राप्रपा की सांसद ईन्दीरा राई और संघीय लिम्बुवान राष्ट्रिय मञ्च की सांसद बिष्णुमायाँ तुम्बाहाम्फे ने समर्थन किया । प्रतिपक्ष कांग्रेस द्वारा अलग प्रस्ताव दर्ता कराने के बाद पिर वापस ले लिया गया उसके बाद प्रदेश १ की राजधानी के बिषय में एक मात्र प्रस्ताव सभा बैठक में पेश किया गया था। नेकपा के प्रमुख सचेतक बुद्धिकुमार राजभण्डारी ने इसे पेश किया था ।

यह भी पढें   राम को अन्तरमन में भी बिठलाना है : इन्दु तोदी

प्रस्ताव में राजधानी बिराटनगर में तथा कार्यपालिका और ब्यवस्थापिका ईटहरी, सुन्दर हरैँचा और बिराटनगर के आसपासमा रहेगा उल्लेख है
प्रदेश सभा में प्रदेश

विराटनगर काे राजधानी घाेषित करने के बाद विराटनगर में आह्वान किया गया बन्द भी वापस ले लिया गया  । राजधानी घाेषित हाेने के बाद भी प्रदेश का नाम अभी निश्चित नही हुआ है । ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: