Fri. Mar 29th, 2024



भारत के खिलाफ मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए बेहद बुरी खबर है। टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल होकर विश्व कप 2019 से बाहर हो गए हैं। कंधे में चोट के चलते स्टेन इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के पिछले दोनों मुकाबलों में खेल नहीं पाए थे, जिसका खामियाजा टीम को हार के साथ चुकाना पड़ा था। अब स्टेन के बदले ब्युरन हेंड्रिक्स को विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। हेंड्रिक्स बांए हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

नासूर बनी कंधे की चोट

करीब दो साल पहले डेल स्टेन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कंधे में तकलीफ हुई थी। इसके बाद वे करीब दो साल से काफी कम क्रिकेट खेल रहे थे। आईपीएल 2019 में भी स्टेन ज्यादा नहीं खेल पाए थे। बांग्लादेश के खिलाफ हार के बाद स्टेन ने छोटे रनअप से गेंदबाजी का कुछ अभ्यास जरूर किया था, लेकिन अब इस चोट से उबर नहीं पाए। 2016 में डेल ने अपने कंधे की सर्जरी भी करवाई थी।

मुश्किल में दक्षिण अफ्रीका

विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। उद्घाटन मैच में ही मेजबान इंग्लैंड ने उसे बुरी तरह धोया था। जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए करारी शिकस्त दी थी। अब प्रोटियाज को अपना अगला मैच 5 जून को भारत के खिलाफ साउथैंप्टन में खेलना है।

चोट से परेशान अफ्रीकी टीम

डेल स्टेन अकेले नहीं हैं जो अपनी चोट से जूझ रहे थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम में अनफिट खिलाड़ियों की भरमार है। बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने ज्यादातर शॉर्ट गेंदबाजी की और इसका उनको नुकसान भी हुआ। इसी मैच में उनके प्रमुख तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और वो मैदान से बाहर चले गए। अब खबर है कि एनगिडी कम से कम दो हफ्ते नहीं खेल सकेंगे। मतलब ये हुआ कि भारत के खिलाफ उनका मैदान में उतरना करीब-करीब नामुमकिन है।

हाशिम अमला को इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग करते वक्त जोफ्रा आर्चर का एक बाउंसर हेलमेट पर लगा था। यह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से की गई गेंद थी। इसके बाद वो रिटायर हो गए थे और जब लौटे तो काफी असहज थे। लिहाजा, बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। खबर है कि अमला ने सिर में दर्द की शिकायत की थी और अब भी वो पूरी तरह फिट नहीं हैं। भारत के विरुद्ध वो मैदान में उतरेंगे या नहीं, यह तय नहीं है।



About Author

यह भी पढें   आज आयरलैंड ए और नेपाल के बीच पहला मैच
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: