Fri. Mar 29th, 2024

बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची

बर्मिंघम, जेएनएजन



टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 का 40वां मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 28 रन से हरा दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 9 विकेट खोकर 314 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 बनाकर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच ने वाली दूसरी टीम बन गई। इस जीत के बाद भारतीय टीम का 8 मैच में 13 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में दूसरे नंबर पर बनी हुई है। वहीं बांग्लादेश के 8 मैच में 7 अंक हैं और वो छठे नंबर पर बनी हुई है।

बांग्लादेश की पारी, शाकिब ने लगाया अर्धशतक

315 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की ओर से शाकिब ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। शाकिब के अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने तमीम इकबाल ने 22, सौम्य सरकार ने 33, मुशफिकुर रहीम ने 34, लिटन दास ने 22 मोसाद्देक हुसैन ने 3 और शब्बीर रहमान ने 36  कप्तान मशरफे मुर्तजा 8 रन रन बनाए। रुबेल हुसैन को बुमराह ने बोल्ड कर दिया।

– भुवनेश्वर कुमार ने शब्बीर रहमान को आउट किया। उन्होंने 36 रन  बनाए।

– बांग्लादेश ने 38 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 208 रन बना लिए हैं।

– हार्दिक पांड्या ने शाकिब को 66 रन पर आउट किया। नए बल्लेबाज के तौर पर मोहम्मद सैफुद्दीन आए हैं।

– बुमराह ने मोसाद्देक हुसैन को चलता किया। उन्होंने तीन रन बनाए। नए बल्लेबाज के तौर पर शाकिब का साथ देने शब्बीर रहमान आए हैं।

– हार्दिक पांड्या ने लिटन दास को आउट किया। उन्होंने 22 रन बनाए। नए बल्लेबाज के तौर पर मोसाद्देक हुसैन आए हैं।

– शाकिब ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। वे इस वक्त 50 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ लिटन दास 15 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– चहल ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया। मुशफिकुर रहीम 24 रन बनाकर आउट। लिटन दास नए बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर आए हैं।

– बांग्लादेश ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए हैं। शाकिब और मुशफिकुर रहीम क्रीज पर।

– बांग्लादेश को दूसरा झटका। सौम्य सरकार 33 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने आउट किया।

– बांग्लादेश ने 12 ओवर में 53 रन बना लिए हैं।

– शमी ने दिलाई भारत को पहली सफलता। तमीम इकबाल 22 रन बनाकर आउट। नए बल्लेबाज के तौर पर शाकिब उल हसन आए हैं।

बांग्लादेश की ओर से पारी की शुरुआत करने सौम्य सरकार और तमीम इकबाल आए हैं। भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने की।

टीम इंडिया की पारी, रोहित शर्मा ने ठोका शतक
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारीत 50 ओवर में 9 विकेट पर 314 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रोहित शर्मा ने 92 गेंद पर 104 रन बनाए। केएल राहुल ने 77 रन और रिषभ पंत ने 48 रन की पारी खेली। इसके अलावा धौनी ने 35 और कोहली ने 26 रन की पारी खेली। वहीं विश्व कप के अपने डेब्यू मैच में दिनेश कार्तिक ने 8 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा मुस्तफिजुर रहमान ने 10 ओवर में 59 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके अलावा शाकिब, सौम्य सरकार, रुबेल हुसैन को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय टीम में दो बदलाव
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मुकाबले में दो बदलाव किए। केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह मिली। इसके अलावा बांग्लादेश की टीम में भी इस मैच में दो बदलाव किए गए ।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली(कप्तान), रिषभ पंत, एमएस धौनी(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन
तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, मोसाद्देक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, मशरफे मुर्तजा(कप्तान), रुबेल हुसैन और मुस्तफिजुर रहमान



About Author

यह भी पढें   भारत ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध बढ़ाया
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: