Fri. Mar 29th, 2024

किम जोंग-उन आ गए सबके सामने पहले भी गायब हुए हैं



ये पहला मौका नहीं है जब किम जोंग-उन कुछ दिनों के लिए अचानक से गायब हो गए हों, इससे पहले भी वो एक बार एक साथ 40 दिनों के लिए गायब हो चुके हैं। उस समय दुनिया में कोई महामारी भी नहीं फैली थी मगर किम अचानक से ओझल हो गए थे। एक साथ 40 दिनों तक गायब रहने के बाद जब वो दुबारा से जनता के बीच आए तो उनके चलने की स्टाइल थोड़ी बदल गई थी बाद में ये बात सामने आई कि उनके एक पैर में कुछ समस्या थी, वो उसका आपरेशन कराने के लिए डॉक्टरों की निगरानी में थे इस वजह से आम लोगों से दूर थे। इस बार उनके गायब होने के पीछे एक वजह ये भी बताई जा रही थी कि वो कोरोना वायरस से बचाने के लिए अपने को जनता से दूर रखे हुए थे मगर इस बात में बहुत अधिक दम नहीं दिखा था।

किम जोंग उन के पैर का ऑपरेशन हुआ था, ये चीज आज भी उनकी चाल में दिखाई पड़ती है, किम जोंग उन एक पैर से थोड़ा लंगड़ाकर चलते हैं। जनता के बीच होने वाले कार्यक्रमों में उनको लंगड़ाकर चलते हुए भी देखा जा सकता है। किम को जानने वाले बताते हैं कि साल 2014 में अचानक से वो 40 दिनों तक गायब हो गए थे। सार्वजनिक कार्यक्रमों में या किसी जगह पर देखे नहीं जा रहे थे, उस समय भी तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं।

अब दुबारा वो 20 दिनों के लिए गायब हो गए। उनके गायब होने को लेकर भी तमाम तरह की अटकलें लगाई जाती रहीं। दुनियाभर में उनके मरने की खबरें उड़ा दी गई। कभी कहा जाता रहा कि वो आइसीयू में हैं तो कभी कहा जाता कि उनका आपरेशन हुआ है जिसके बाद उनकी हालत खराब है। अमेरिका सहित दुनिया के अन्य देश भी किम की तबियत और उनके गायब होने को लेकर उत्सुक रहे, हर कोई ये जानना चाह रहा था कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि किम गायब हो गए, वो आमतौर पर सार्वजनिक जीवन में लोगों के बीच बने ही रहते हैं।

उत्तर कोरिया के कट्टर दुश्मन दक्षिण कोरिया को भी किम के बीमार होने या बीमारी से उनकी मौत हो जाने की सूचना मिलने के बाद इसे जानने को लेकर उत्सुकता थी। सबसे पहले दक्षिण कोरिया की ओर से ही ये जानकारी दी गई कि किम को किसी तरह की बीमारी नहीं हुई है वो पूरी तरह से ठीक हैं। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने अटकलों को खारिज करते हुए कहा था कि इस बारे में कुछ असामान्य संकेत नहीं है कि उत्तर के नेता के साथ कुछ गलत हो सकता है।

उनका मानना था कि किम जोंग वेन्सन के पूर्वी तट क्षेत्र में रह रहे हैं। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी व्हाइट हाउस में बयान दिया कि किम जोंग उन पूरी तरह से स्वस्थ हैं और कुछ दिनों में जनता के बीच दिखाई देंगे। उनकी ये बात शुक्रवार को सच साबित हो गई। एक सार्वजनिक कार्यक्रिम में किम जोंग उन अपनी बहन के साथ दिखाई दिए।

इस बीच किम के गायब हो जाने के बाद तमाम तरह की अटकलें भी लगाई जाती रहीं, यहां तक कह दिया गया कि यदि किम जोंग उन की मौत हो जाती है तो उनके बाद उत्तर कोरिया की सत्ता किसके हाथ में जाएगी? कौन है जो उत्तर कोरिया को संभाल सकता है, इस पर उनकी बहन किम यो जोंग का नाम लिया गया। ये भी कहा गया कि किम के बाद उनकी बहन जोंग सबसे अधिक ताकतवर हैं और वो कई अहम मुद्दों पर फैसला लेने की ताकत भी रखती हैं इस वजह से वो ही सत्ता संभाल पाएंगी। मगर इस बीच किम को सामने आने के बाद सारी संभावनाएं गलत साबित हो गई हैं।

इससे पहले किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था। इसी बैठक के बाद किम किसी दूसरे कार्यक्रम में नहीं देखे गए। दरअसल इस मीटिंग के बाद उनके दिवंगत दादा और राष्ट्र के संस्थापक कहे जाने वोल किम इल-सुंग की 108 वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन हुआ था, किम इसमें शामिल नहीं हुए जबकि वो हर साल इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते थे, इसी के बाद से तमाम तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगी थीं जिस पर अब विराम लग गया है।



About Author

यह भी पढें   नेपाल–भारत विद्युत आयात समझौते का नवीकरण
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: