Thu. Mar 28th, 2024

नेपाली डॉ. रुना झा, जो कोरोना विरुद्ध की लडाई में विश्व में ही ५वें स्थान में



 

काठमांडू, २ मई । आज पूरा विश्व कोराना वायरस (कोभिड–१९) के विरुद्ध लड़ रहा है । कोरोना विरुद्ध की लड़ाई में सबसे अग्रमोर्चा में हैं, स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत डाक्टर, नर्स लगायत स्वास्थ्यकर्मी । इसतरह अग्रमोर्चा में रहकर काम करनेवाले स्वास्थ्यकर्मी महिलाओं की एक सूची प्रकाशित की है– संयुक्त राष्ट्रसंघीय महिला (यूएन ओमन) नामक एक अन्तर्राष्ट्रीय संस्था ने । यूएन ओमन महिलाओं के क्षेत्र में काम करनेवाला अन्तर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त संस्था हैं ।

कोरोना वायरस विरुद्ध अग्रमोर्चा में रहकर काम करनेवालों में से छनौट कर यूएन ओमन द्वारा सार्वजनिक सूची में नेपाली डॉ. रुना झा का नाम भी है । प्रकाशित सूची में उनको नाम ५वें स्थान में है । कहा गया है कि संकटपूर्ण समय में कोरोना वायरस के विरुद्ध अग्रमोर्चा में रहकर डॉ. झा ने जो कार्यकुशलता और सक्रियता प्रदर्शन की है, उसी के कारण उनका नाम शीर्ष ५वें स्थान में रखा गया है ।

स्मरणीय है, कोरोना वायरस की उद्गम स्थल चीन (बुहान) से लाए गए १७५ नेपाली विद्यार्थियों को भक्तपुर खरिपाटी जिस क्वारेन्टाइन में रखा गया था, उस क्वारेन्टाइन में डा. झा की टिम ही प्रथम बार प्रवेश किया था । कोरोना विरुद्ध लडनेवाले महिलाओं में डा. झा के साथ–साथ काजिकस्तान, चीन, जोर्डन, क्यारावियन लगायत देश कें महिला भी समावेश हैं । डॉ. झा राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला (केन्द्रीय प्रयोगशाला) टेकू में निर्देशक पद पर कार्यरत हैं ।



About Author

यह भी पढें   आज का मौसम...अभी तीन तक बारिश होने की संभावना
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: