Tue. Aug 11th, 2020

उपच्छाया चंद्र ग्रहण असार 21 गते रविवार 5 जूलाई 2020 को

  • 232
    Shares
ज्योतिष सम्राट पंडित पुरुषोतम दुबे
केन्द्रिय उपमहासचिव , नेपाल ज्योतिष परिषद ।

पुनः उपच्छाया चंद्र ग्रहण असार 21 गते रविवार 5 जूलाई 2020 को लग रहा है. इससे पहले चंद्र ग्रहण 5 जून 2020 को लगा था. इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. 30 दिन के भीतर ये तीसरा और साल का चौथा ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक माह में दो या इससे अधिक ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. इस वर्ष 6 ग्रहण लग रहे हैं.
5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण धनु राशि में लग रहा है. धनु राशि पर चंद्र ग्रहण का अधिक प्रभाव देखा जाएगा. ग्रहण के समय चंद्रमा पीड़ित हो जाता है. पंचांग के अनुसार इस दिन सूर्य मिथुन राशि में होगें और पूर्णिमा तिथि होगी ।
चंद्र ग्रहण का सूतक काल
5 जुलाई को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण में सूतक काल नहीं माना जाएगा, क्योंकि इस ग्रहण को उपछाया ग्रहण कहा जाता है. इस तरह के ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होता है.

इन स्थानों पर देखा जाएगा चंद्र ग्रहण
इस चंद्र ग्रहण को नेपाल,भारत, दक्षिण एशिया के कुछ स्थान, अमेरिका, यूरोप और अस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा. इस ग्रहण की अवधि 2 घंटा 43 मिनट और 24 सेकेंड की होगी. यह ग्रहण 5 जुलाई को सुबह नेपाली समय 8 : 53 बजे से आरंभ होगा.

यह भी पढें   आज है पूर्णिमा का संयोग, बरसने दो अमृत धरा पर, मत करो मेरा मार्ग अवरुद्ध : अंशु झा

धनु राशि वालों को रखना को विशेष ध्यान
चंद्र ग्रहण के दौरान धनु राशि के जातकों को विशेष ध्यान रखना होगा. इस ग्रहण सबसे अधिक प्रभाव धनु राशि पर ही देखा जाएगा. ग्रहण के कारण मानसित तनाव, सेहत से जुड़ी कोई समस्या और माता को कष्ट आदि हो सकता है. ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भगवान शिव की पूजा करें. सोमवार का व्रत रखें.

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: