Sat. Apr 13th, 2024

सुमार्गी की बढ़ रही है सक्रियता


काठमांडू – कृषि कार्य में दिन रात खटनेवाले नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ के केन्द्रीय सदस्य एवम् कृषि उधम तथा अनुसन्धान केन्द्र के सभापति अरुणराज सुमार्गी की सक्रियता पिछले दिनों में बहुत ज्यादा आगे बढ़ रही है । देश को कृषि क्रान्त्री के द्वारा विकासशील राष्ट्र से विकसित राष्ट्र की ओर ले जाने और उन्नत करने के लिए सुमार्गी जिला भ्रमण तथा कार्यक्रम को तिव्र रुप में आगे बढ़ा रहें हैं ।
सोमवार को सुमार्गी ने चन्द्रपुर, लालबन्दी, बर्दिबास उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी के साथ भेटघांट करते हुए जनकपुरधाम उद्योग वाणिज्य संघ के ५५ वें साधारण सभा में सहभागी हुए थे । जनकपुर में कार्यक्रम के पश्चात कंचनपुर–फत्तेपुर–चतराधाम–धरान–भेडेटार–धनकुटा–होते हुए पाख्रीबास पहुँच कर उन्होंने वहाँ की स्थित कृषि अनुसन्धान केन्द्र का भी अवलोकन किया ।
पाख्रीबास नगरपालिका के आयोजन में “आयोजित एग्रो टुरिजम की सम्भावना और १०० किसान अभियान संचालन” के बिषय में अन्तरक्रिया कार्यक्रम में सुमार्गी विशेष अतिथी के रुप में थे । कार्यक्रम में उन्होंने सौ किसान अभियान,पिछले समय कृषि उद्यम केन्द्र नेपाल सरकार,कोरिया,इजरायल और विभिन्न संघ संस्था के साथ सहकार्य करके कर रहे कार्यक्रम के विषय में स्पष्ट किया था । उन्होंने कृषि उद्यम केन्द्र की अगुवाई में देशभर के किसानों को उत्साहित बनाने में नए नए योजनाएं के बारे में भी स्पष्ट किया है ।
पूर्व उद्योग मन्त्री सुनिल बहादुर थापा के प्रमुख आतिथ्य में सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में पूर्वमन्त्री थापा ने उद्योग वाणिज्य महासंघ में सुमार्गी ने जो भूमिका निभाई है उसकी बहुत प्रशंसा भी की । उन्होंने कृषि के लिए धनकुटा उपयुक्त स्थान रहने के कारण कृषि उद्यम केन्द्र के सहयोग अपरिहार्य होने की बात भी बताई है । नगर प्रमुख ज्ञानबहादुर गुरुङ ने कृषि उद्यम केन्द्र के साथ आवश्यक सहकार्य करने की बात को आगे बढाÞने की जानकारी दी । साथ ही उन्होंने नगरपालिका को मजबूत बनाने के लिए कृषि उत्पादन में जोड देने की भी बात कही । इसी अवसर में नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ अन्तर्गत कृषि उद्यम केन्द्र और पाख्रीबास नगरपालिका के बीच आधुनिक कृषि प्रणाली को अपनाने और १०० किसान अभियान संचालन करने के लिए एम ओ यू करने का निर्णय भी लिया गया है ।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जितपुर सिमरा उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष मोहन शर्मा, मकवानपुर उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष कृष्ण अग्रवाल और मकवानपुर उद्योग वाणिज्य संघ के निवर्तमान अध्यक्ष कृष्ण कटुवाल भी सहभागी थे । कार्यक्रम में धनकुटा उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष बीजय संतोषी राई तथा एग्रो टुरिजम के केन्द्र बनाने में निरन्तर लगे रहने वाले समाज सेवी निलम बहादुर थापा की भी उपस्थिति थी ।
सुमार्गी ने धरान स्थित सुनसरी उद्योग वाणिज्य संघ के समेत अवलोकन किया है । संघ के अध्यक्ष बिजय श्रेष्ठ तथा अन्य संघ के पदाधिकारियों की उपस्थिति में कृषि उद्धम केन्द्र के उदेश्य और वर्तमान समसामयिक विषय में उपलब्धि मूलक चर्चा होने की बात भी सुमार्गी ने जानकारी दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may missed

%d bloggers like this: