Sat. May 18th, 2024

कतार नरेश अमिर की सुरक्षा व्यवस्था का कमान्ड सेना करेगी



काठमांडू, वैशाख ११ – कतार के अमिर शेख तमिम बिन हमाद अल थानी के दो दिवसीय नेपाल भ्रमण के लिए चारों सुरक्षा निकाय ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है । नेपाली सेना, नेपाल प्रहरी, सशस्त्र प्रहरी बल और राष्ट्रीय अनुसन्धान विभाग (गुप्तचर)ने अपनी–अपनी सुरक्षा योजना बनाई है । इसके अतिरिक्त चारों ही सुरक्षा निकायों ने अलग अलग एकीकृत सुरक्षा योजना सहित काठमांडू के सुरक्षा व्यवस्था कड़ा कर दिया है । एकीकृत सुरक्षा योजना के कमान्ड नेपाली सेना के बलाधिकृत रथी अशोक सिग्देल के नेतृत्व में तैयार किया गया है । सिग्देल प्रधानसेनापति के बाद के दूसरे तह के सैनिक अधिकारी हैं ।
स्रोत के अनुसार सिग्देल के ही कमान्ड टोली अमिर के भितरी सुरक्षा घेरा का ध्यान रखेगी । जिसमें सैनिक मात्र रहेंगे ।अमिर सडक से लेकर हरेक भेंटघाट और कार्यक्रमस्थल की पहली सुरक्षा घेरा में भी नेपाली सेना ही रहेगी ।

जिला सुरक्षा समिति भी अमिर थानी की सुरक्षा के लिए अपनी अलग ही विशेष सुरक्षा योजना बनाकर काम कर रही है । प्रमुख जिला अधिकारी की अध्यक्षता में रहे अतिविशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा व्यवस्थापन समन्वय समिति में चारों ही सुरक्षा निकाय और ललितपुर और भक्तपुर के प्रमुख जिला अधिकारी सदस्य हैं ।

अमिर थानी के भ्रमण दल में कतार सरकार के १० मन्त्री होंगे । अमिर के स्वागत के लिए राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल विमानस्थल में पहुँचने को तैयार हैं ।
अमिर थानी सवार विमान त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रीय विमानस्थल में अवतरण करने से पहले विमानस्थल लगभग ३० मिनेट के लिए पूर्ण रूप से बन्द किया जाएगा , वो अपराह्न करीब साढेÞ ४ बजे काठमांडू पहुँचेंगे ।
कतार नरेश अमिर अपने निजी विमान से आ रहे हैं । वो विमानस्थल से ज्ञानेश्वर, नक्साल होते हुए शीतलनिवास स्थित राष्ट्रपति के कार्यालय में जाएंगे । उसके बाद वो होटेल सोल्टी पहुँचेंगे । सोल्टी होटेल में ही विभिन्न विशिष्ट व्यक्तियों से शिष्टाचार भेटघाट और रात्रिभोज का आयोजना किया गया है ।



About Author

यह भी पढें   देउवा ने विपक्षी दल की बैठक बुलाई
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: