Sat. Dec 14th, 2019

नेपाल के संघिय सांसद चन्दा चौधरी को भारत में सम्मानित किया जायेगा

 

काठमांडू, १८ जनवरी,२०१९ | भारत के वराणसी मे जनवरी २१ से २३ तारिख तक होने जा रही पन्द्रहवी प्रवाशी दिवस के अवसर पर नेपाल के संघिय सांसद श्रीमती चन्दा चौधरी को  “She the change- Nari Udyami Awards 2019” से सम्मानित किया जायेगा |  सांसद चौधरी राष्ट्रिय जनता पार्टी नेपाल के तरफ से संघिय सांसद एवं नेपाल भारत महिला मैत्री समाज के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं । तीन दिवसिय कार्यक्रम मे दुनिया भर से हजारो महिला की सहभागिता रहेंगी । इस सम्मान कार्यक्रम को बि एण्ड एस फाउण्डेशन के द्वारा सरलिकरन किया जाएगा ।

 

वैसे ही यह सम्मान गांधी स्मिृती, दर्शन समिती और संस्कृति मन्त्रालय के तरफ से सामुहिक रुपमे दिया जाएगा । उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री श्री योगी आदित्यनाथ, युनियन मिनिस्टर अफ टेक्सटाइल श्री मति स्मिृती जुबिन इरानी लगायत के कद्दावर ब्यक्तिव के द्वारा उक्त कार्यक्रम का उदघाटन किया जाएगा । साथ ही अपने क्षेत्र मे दखल रखने बाले बिद्वानो का जमघट भी होना तय है जिसमे बिभिन्न विषयो पर विचार विमर्ष किया जाएगा । जैसे की– वर्तमान समय मे गान्धि की सान्दर्भिकता, कुम्भ स्नान की सान्दर्भिकता, शिक्षा और सिप, आदि ।
सांसद श्रीमती चन्दा चौधरी महिला मैत्री समाज संस्था के माध्यम से ग्रामिण महिला मे जनचेतना जगाना, सिमांतकृत महिलाओ को मुलधार मे लाने के लिए क्षमता बृद्धि कार्यक्रमो का आयोजना कर महिला हित के लिए तत्पर रहती है । सांसद चौधरी की पहल कदमी से ही सय से अधिक सिमांतकृत वर्ग की महलिाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नेपाल के महोत्तरी, सर्लाही, भक्तपुर, चितवन लगायत के जिल्लो मे सिलाई कटाई एवं व्यूटी पार्लर सम्बन्धि तालिम का निशुल्क आयोजना किया गया है और सांसद चौधरी के अनुसार यह सिलसिला जारी रहेगा ।  उतना ही नही हरेक प्रकृतिक आपदा के समय सांसद चौधरी असाहय को सहयोग करने के लिए सदैव आग्र पंक्ति मे रहती है ।
चौधरी के अनुसार, नेपाल के बिपन्न महिलाओ का उत्थान करना एवं उन्हे आत्मनिर्भर बनाना सांसद एवं समाजसेवी चौधरी का परम लक्ष्य है । इस तरह का कार्यक्रम देश के प्रत्येक जिला में चलाने की योजना है |

वैसे ही नेपाल भारत महिला मैत्री समाज नेपाल और भारत की एतिहाषिक एवं अनोखी रिस्तो को प्रगाढता बढाने के लिए सदैव एककदम आगे बढकर कार्य करती है ।

 

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: