Thu. Mar 28th, 2024

बुकर इंटरनेशनल प्राइज में इस साल महिलाओं का दबदबा

लंदन, एएफपी।



Image result for imege of olga tokrijuk

 साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले ब्रिटेन के प्रतिष्ठित पुरस्कार बुकर इंटरनेशनल प्राइज में इस साल महिलाओं का दबदबा है। पुरस्कार के लिए नामित छह उपन्यासकारों में पांच महिलाएं हैं। पिछले साल यह अवार्ड जीत चुकीं पोलैंड की लेखिका ओल्गा टोकरिजुक इस साल भी पुरस्कार की होड़ में शामिल हैं।

2018 में ओल्गा को उनकी पोलिश किताब ‘बेगुनी’ के अंग्रेजी अनुवाद ‘फ्लाइट्स’ के लिए बुकर इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस बार उन्हें ‘ड्राइव योर प्लो ओवर द बोन्स ऑफ द डेड’ के लिए नामित किया गया है।

बुकर इंटरनेशनल दुनियाभर में लिखे गए उपन्यासों के अंग्रेजी अनुवाद को दिया जाता है। 2005 में शुरू हुआ यह अवार्ड पहले हर दो साल पर दिया जाता था। 2016 से यह हर वर्ष दिया जाने लगा। अवार्ड जीतने वाले को 65 हजार डॉलर (करीब 45 लाख रुपये) का नकद इनाम मिलता है।

पुरस्कार की राशि लेखक और अनुवादक के बीच बंटती है। ओल्गा के अलावा ओमान की जोखा अल-हार्थी, फ्रांस की एनी एर्नोक्स, जर्मनी की मैरिन पॉशमैन और चिली की आलिया ट्राबुको जेरन को पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

कोलंबिया के उपन्यासकार जुआन गर्बियल इकलौते पुरुष दावेदार हैं। उन्हें ‘द शेफ ऑफ द रुइंस’ के लिए नामित किया गया है। विजेता के नाम की घोषणा 21 मई को की जाएगी।



About Author

यह भी पढें   पुल से छलांग लगाने वाले १७ में से एक युवक लापता
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: