Wed. Aug 5th, 2020

भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प, प्रधानमन्त्री मोदी ने किया स्वागत

  • 3.5K
    Shares

२४ फरवरी, काठमांडू । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय भारत भ्रमण के लिये आज अहमदाबाद आ पहुंचे हैं । उन्हें अहमदाबाद विमानस्थल में भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने स्वागत किया है ।
ट्रम्प अहमदावाद में आयोजित ‘नमस्ते ट्रम्प’ समारोह को सम्बोधन करेंगे । उस समारोह में लाखों भारतीय नागरिक सहभागी होने जा रहे हैं ।
ट्रम्प अपने पत्नी के साथ भारत आने से पहले प्रतिक्रिया दिया था कि मैं भारत जाने के लिये बडा आतुर हूं ।
विश्वास किया जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रम्प के भारत भ्रमण से दोनों देशों के बीच रक्षा और रणनीतिक सहयोग मजबुत होगा । परन्तु व्यापार शूल्क जैसा जटिल समस्या समाधान के विषय के लिये ठोस परिणाम आने की अपेक्षा नहीं किया गया है । ह्वाइट हाउस के ट्वीटर में लिखा गया है कि हमारे दोनों देशों के बीच का सम्बन्ध और भी मजबुत तथा स्थायी बनाने के लिये हम तत्पर्य हैं ।

अहमदावाद विमानस्थल से लेकर ‘नमस्ते ट्रम्प’ समारोह आयोजित स्थान नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट रंगशाला तक सडक के दोनों तरफ भारतीय नागरिक स्वागत के लिये खडे हैं ।
अहमदावाद के बाद ट्रम्प आगरा स्थित ताजमहल पहुंचेंगे । उसके बाद वे भारत की राजधानी नई दिल्ली पहुंचेगे ।
भारत भ्रमण के दूसरे दिन मंगलवार राष्ट्रपति भवन परिसर में ट्रम्प दम्पत्ति का स्वागत कार्यक्रम है । वहां से वे लोग महात्मा गान्धी के समाधि में श्रद्धाञ्जली अर्पण करने राजघाट जायेंगे । उसके बाद हैदरावाद हाउस में ट्रम्प और मोदी बीच प्रतिनिधिस्तरीय वार्ता होगी ।
उसी दिन ट्रम्प राष्ट्रपति भवन में समकक्षी रामनाथ कोविन्द से मिलने जायेंगे और कोविन्द द्वारा आयोजित रात्रि भोज में सहभागी होंगे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: