Wed. Jul 8th, 2020

नेपाल को विश्व मानचित्र पर विकसित राष्ट्र की नई पहचान देने में सक्षम होंगे :प्रधान मंत्री ओली

  • 251
    Shares

काठमांडू 28 मई

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि गणतंत्र की स्थापना की अल्पकालिक उपलब्धियाँ नेपाल को एक विकसित राष्ट्र के रूप में एक नई पहचान दे सकती हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक बधाई संदेश भेजते हुए, प्रधान मंत्री ओली ने कहा, “हम अपनी विकास यात्रा को बहाल करने और फिर से जीवंत करने में सक्षम होंगे, जो पिछले अलोकतांत्रिक शासन द्वारा बाधित हुई है, और समृद्धि और हमारे कमजोर राष्ट्रीय गौरव की हमारी आकांक्षाएं हैं।” एक लोकतांत्रिक गणराज्य के माध्यम से, हम नेपाल को विश्व मानचित्र पर एक विकसित राष्ट्र की नई पहचान देने में सक्षम होंगे। ‘

यह भी पढें   अमेरिका की सडकों पर गूँजा बॉयकॉट चाइना का नारा

यह कहते हुए कि गणतंत्र पर सवाल उठाने और पुरानी व्यवस्था पर लौटने का प्रयास अनुचित है, प्रधान मंत्री ओली ने कहा कि अब कोई भी इतिहास की गति को उलट नहीं सकता है। “हम अपूर्णता से पूर्णता और नएपन से परिपक्वता की ओर बढ़ रहे हैं,” उन्होंने कहा।

यह कहते हुए कि किसी भी शासन प्रणाली में संस्थागत बनने, मजबूत बनने और परिणाम देने में एक निश्चित समय लगता है, उन्होंने कहा कि सिस्टम की विकास के दौरान छोटी-छोटी कमियों के लिए यह स्वाभाविक होगा।

यह याद करते हुए कि गणतंत्र की स्थापना के 12 साल में से अधिकांश शांति प्रक्रिया को समाप्त करने, एक नया संविधान तैयार करने और संक्रमण काल ​​को समाप्त करने पर खर्च किए गए हैं, प्रधान मंत्री ओली ने दावा किया कि देश ने इस अवधि में भी महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

यह भी पढें   भारत में चीनी घुसपैठ और उसके पीछे हटने का कारण : डॉ करुणाशंकर उपाध्याय

प्रधान मंत्री ने कहा कि लोगों की चेतना ने एक बड़ी छलांग लगाई है, विकास और समृद्धि का सपना सच हो गया है, विश्वास है कि एक व्यक्ति अपने देश का निर्माण कर सकता है अभूतपूर्व रूप से बढ़ गया है और राष्ट्रीय एकता मजबूत हुई है। S अपने स्वयं के निर्णय लेने और स्वतंत्र रूप से विकास के अपने मार्ग को चुनने की राष्ट्र की संप्रभु प्रथा नई ऊंचाइयों तक पहुंच गई है। प्रधान मंत्री ओली ने एक संदेश में कहा, विश्व के क्षेत्र में, एक संप्रभु, स्वतंत्र, लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और विकासशील देश के रूप में नेपाल की छवि आगे बढ़ रही है।

यह भी पढें   इंडोनेशिया में नाव डूबने से दो की मौत, सात लोग लापता

यह बताते हुए कि कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले संकेतक बहुत उत्साहजनक हैं, उन्होंने दावा किया कि नेपाल ने लंबे संक्रमण के अंत के साथ-साथ आर्थिक क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा, “7 प्रतिशत से अधिक की निरंतर औसत आर्थिक विकास दर, पूर्ण गरीबी में लगातार कमी और प्रमुख वैश्विक संकेतकों जैसे सुशासन, शांति और कारोबारी माहौल में महत्वपूर्ण सुधार को प्राप्त करने से यह स्पष्ट होता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: