Wed. Feb 21st, 2024

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर इंक के नए मालिक, 43 अरब डालर में ट्विटर को खरीदा

न्यूयार्क, एजेंसी।



43 अरब डालर यानी करीब 3200 अरब रुपये में ट्विटर को खरीदा

ट्विटर दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर इंक के नए मालिक हैं।  कंपनी बोर्ड ने सोमवार देर शाम एलन मस्क के 54.20 डालर प्रति शेयर की पेशकश को आखिरकार मंजूर कर लिया है। यानी की 43 बिलियन अमरीकी डालर नकद यानी करीब 3200 अरब रुपये में यह डील डन कर दी गई है।

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा

ट्विटर के मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने अपने एक बयान को साझा करते हुए ट्वीट किया, जिसमें लिखा, ‘स्वतंत्र भाषण कार्यशील लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है, जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है।’ मस्क ने आगे कहा, ‘मैं भी नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर ट्विटर में कुछ नए फीचर जोड़ना चाहता हूं, जैसे कि एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाना चाहता हूं, स्पैम बाट्स को खत्म करना चाहता हूं और सभी यूजर्स को प्रामाणिकता देना चाहता हूं, जिससे लोगों में ट्विटर पर विश्वास बढ़े। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है- मैं इसे अनलाक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।’

मस्क कुछ दिनों से व्यक्तिगत क्षमता के तहत ट्विटर को खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक ट्विटर मस्क के साथ अब तक ‘गो-शाप’ प्रविधान को अंतिम रूप नहीं दे पाई, जिसके तहत सौदे पर हस्ताक्षर होने के बाद उसे अन्य बोलियां मंगाने की मंजूरी मिली। अगर कोई अन्य कंपनी अधिग्रहण का ज्यादा बेहतर आफर देती है तो ट्विटर मस्क को ब्रेक-अप शुल्क देकर किसी अन्य पार्टी का प्रस्ताव स्वीकार कर सकेगी।

ट्विटर में एलन मस्क की 9.2 फीसद की हिस्सेदारी थी। और यही नहीं वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे । हालांकि कुछ दिनों पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने पिछले दिनों यह जानकारी सार्वजनिक करके सबको चौंका दिया था कि उसके पास ट्विटर की 10.3 फीसद हिस्सेदारी है। हालांकि इस दावे की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी है। खास बात यह है कि जब कुछ दिनों पहले मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया था तो कंपनी में शेयरधारक और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने इसे यह कहकर खारिज कर दिया था कि प्रस्तावित पेशकश कंपनी का सही मूल्यांकन नहीं है।

 

 



About Author

यह भी पढें   मधेश के मुख्यमन्त्री सरोजकुमार यादव ने तीसरी बार लिया विश्वास मत
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: