Fri. Mar 29th, 2024

   तेहरान ६ अगस्त



रूहानी ने फिर संभाली ईरान के राष्ट्रपति की कमान । अमेरिका के साथ गंभीर तनाव के बीच हसन रूहानी ने शनिवार को औपचारिक तौर पर दोबारा ईरान के राष्ट्रपति का पद संभाल लिया।

तेहरान, एएफपी। अमेरिका के साथ गंभीर तनाव के बीच हसन रूहानी ने शनिवार को औपचारिक तौर पर दोबारा ईरान के राष्ट्रपति का पद संभाल लिया। उन्होंने ऐतिहासिक परमाणु करार को खत्म करने के खिलाफ ट्रंप सरकार को आगाह भी किया। अमेरिकी संसद कांग्रेस ने हाल में ही ईरान पर सख्त प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को प्रचंड बहुमत से पारित किया है।

रूहानी ने शपथ लेने से पहले यूरोपीय संघ के विदेश नीति मामलों के प्रमुख फेडेरिका मोघरिनी से मुलाकात की। ईरानी राष्ट्रपति ने ईयू प्रतिनिधि से वर्ष 2015 के परमाणु करार को बचाए रखने के लिए पर्याप्त प्रयास करने को कहा। उन्होंने खचाखच भरे संसदीय कक्ष में कहा, ‘ईरान परमाणु करार का पहले उल्लंघन नहीं करेगा। लेकिन, अमेरिका द्वारा पूर्व में की गई प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करने की स्थिति में तेहरान चुप भी नहीं रहेगा। ईरान सम्मान के बदले सम्मान देने की भावना साबित कर चुका है। हमारा देश प्रतिबंध और खतरे का जवाब माकूल तरीके से वाजिब प्रतिरोध के साथ देगा।’

समारोह में जिंबाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने शिरकत की, लेकिन कतर के अमीर अनुपस्थित रहे। वर्ष 2013 के शपथ ग्रहण समारोह में वह मौजूद थे।



About Author

यह भी पढें   नेपाल के 43 छात्र कैम्ब्रिज इंटरनेशनल स्तर की परीक्षाओं में उत्कृष्ट
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: