Thu. May 16th, 2024

स्वस्तिक : स्वास्तिक को परब्रह्म की संज्ञा दी गई है

*स्वस्तिक :-*

स्वास्तिक को परब्रह्म की संज्ञा दी गई है।


हिन्दू धर्म में ज्योतिष, वेद और शास्त्रों को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। *जिसमें स्वास्तिक को परब्रह्म की संज्ञा दी गई है। पुराणों में स्वास्तिक को माता लक्ष्मी तथा भगवान गणेश का प्रतीक भी माना गया है। स्वास्तिक का अर्थ है ‘शुभ हो’, ‘कल्याण हो’। ज्योतिष में स्वास्तिक के कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने मात्र से ही धन, धान्य, सौभाग्य तथा अखंड लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।*
इष्टदेव की प्रतिमा
घर के पूजास्थल या मंदिर में इष्टदेव की प्रतिमा को विराजित करने से पहले स्वास्तिक बनाएं। स्वास्तिक पर इष्टदेव की प्रतिमा रख कर ही पूजा करनी चाहिए। इससे देवता प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं।
*उल्टे स्वास्तिक का प्रयोग:-*
अगर लम्बे समय से आपकी कोई इच्छा पूरी नहीं हो रही हैं तो अपने नजदीकी मंदिर में कुंकुम से उल्टा स्वास्तिक बनाएं। बहुत जल्द भगवान आपकी इच्छा को पूरा कर देंगे। लेकिन याद रखें मनोकामना पूर्ण होने के पर तुरंत उस स्थान पर सीधा स्वास्तिक जरूर बनाए। स्वास्तिक के बेहद सरल और अचूक उपाय जो मिनटों में बदल देंगे आपकी किस्मत
हिन्दू धर्म में ज्योतिष, वेद और शास्त्रों को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। जिसमें स्वास्तिक को परब्रह्म की संज्ञा दी गई है। पुराणों में स्वास्तिक को माता लक्ष्मी तथा भगवान गणेश का प्रतीक भी माना गया है। स्वास्तिक का अर्थ है ‘शुभ हो’, ‘कल्याण हो’। ज्योतिष में स्वास्तिक के कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने मात्र से ही धन, धान्य, सौभाग्य तथा अखंड लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।
इष्टदेव की प्रतिमा
घर के पूजास्थल या मंदिर में इष्टदेव की प्रतिमा को विराजित करने से पहले स्वास्तिक बनाएं। स्वास्तिक पर इष्टदेव की प्रतिमा रख कर ही पूजा करनी चाहिए। इससे देवता प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं।
*उल्टे स्वास्तिक का प्रयोग :-*
अगर लम्बे समय से आपकी कोई इच्छा पूरी नहीं हो रही हैं तो अपने नजदीकी मंदिर में कुंकुम से उल्टा स्वास्तिक बनाएं। बहुत जल्द भगवान आपकी इच्छा को पूरा कर देंगे। लेकिन याद रखें मनोकामना पूर्ण होने के पर तुरंत उस स्थान पर सीधा स्वास्तिक जरूर बनाएं।
*हल्दी का स्वास्तिक :-*
घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए घर के ईशान कोण (उत्तरी-पूर्वी) दिशा में दीवार पर हल्दी का स्वास्तिक बनाएं।
स्वास्तिक पर दीपक जलाएं।
*घर के पूजास्थल या मंदिर में स्वास्तिक बनाकर उस पर पांच अनाज रखकर दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी होती है।* इस स्वास्तिक की विधिवत पूजा कर गुड़ का भोग लगाएं। ऐसा लगातार 7 गुरुवार करने से व्यापार में फायदा होगा।
घर में समृद्धि लाने के लिए
*घर के बाहर रंगोली के साथ कुंकुम, सिंदूर या रंगोली से स्वास्तिक बनाएं। इससे देवी-देवता प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करते हैं और घर में रहने वालों को आशीर्वाद देते हैं।*
*✒✍? ✒✍?*
*हरि ॐ गुरुदेव..!*

ज्योतिषाचार्य आचार्य राधाकान्त शास्त्री*
*व्हाट्सएप नं.- 9934428775*

*ज्योतिषाचार्य आचार्य राधाकान्त शास्त्री*
*व्हाट्सएप नं.- 9934428775*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: