Thu. May 2nd, 2024

अमेरिका ने एयरपोर्ट के बाहर खड़े अपने नागरिकों को चेतावनी दी

वाशिंगटन (एएनआइ)।



अफगानी नागरिक देश छोड़ते हुए

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्‍तान में मौजूद अपने नागरिकों को चेतावनी दी है।अमेरिका ने अफगानिस्‍तान एयरपोर्ट के बाहर मौजूद अपने नागरिकों को तुरंत वहां से कहीं सुरक्षित स्‍थान पर चले जाने को कहा है। अमेरिका को डर है कि एयरपोर्ट के बाहर खड़े अमेरिकियों पर आतंकी हमला हो सकता है। इसलिए ही अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्‍तान में मौजूद अपने नागरिकों को चेतावनी दी है। काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा हे कि जो भी एयरपोर्ट के एबे गेट, पूर्वी गेट और उत्‍तरी गेट पर मौजूद हैं वो तुरंत वहां से हट जाएं। आपको बता दें कि अमेरिका ने इस बात की आशंका पहले भी जाहिर की थी कि आतंकी एयरपोर्ट पर हमला कर सकते हैं।

काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा पूरी तरह से अमेरिकी फौज ने अपने हाथों में ले रखी है। 15 अगस्‍त को जब तालिबान ने काबुल पर कब्‍जा किया था उसके बाद एयरपोर्ट पर देश छोड़ने वालों की काफी भीड़ एकत्रित हो गई थी। इसकी वजह से वहां पर आने वाले रेस्‍क्‍यू विमानों को उतरने और उड़ने में परेशानी का सामना तक करना पड़ा था। इस अफरातफरी की वजह से कुछ समय के लिए एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही तक रोक दी गई थी।

एक वीडियो में तो टेकआफ करते अमेरिकी वायु सेना के विमान सी-17 ग्‍लोबल मास्‍टर के लैंडिंग गियर और दूसरी जगहों पर भी अफगानियों को लटके हुए देखा गया था। इस फुटेज में अमेरिकी विमान के हवा में पहुंचने के बाद कुछ लोगों को गिरते हुए भी देखा गया था। इस अफरातफरी को रोकने के लिए अमेरिकी जवानों ने गोली तक चलाई थी। इसके बाद अमेरिका ने इसकी जांच की थी कि आखिर कैसे भीड़ विमान के इतनी करीब तक पहुंच गई थी जिससे न सिर्फ विमान बल्कि अमेरिकी जवानों की सुरक्षा को भी खतरा पैदा हो गया था। अब अमेरिका ने ही इस एयरपोर्ट की सुरक्षा को अपने हाथों में ले लिया है। हालांकि एयरपोर्ट के बाहर न सिर्फ अमेरिका के बल्कि दूसरे देशों के भी लोग मौजूद हैं।



About Author

यह भी पढें   विपन्न और गरीबों का इलाज काठमान्डू महानगरपालिका द्वारा निःशुल्क होगा : बालेन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: