Thu. May 2nd, 2024

*फाल्गुन कृष्ण चतुर्थी तिथि को किया जाने वाला संकष्टी चतुर्थी का व्रत आज रात्रि 9:15 बजे।*
आज का चतुर्थी व्रत भगवान गणेश को समर्पित की जाती है। संकष्टी चतुर्थी पर व्रत करने और भगवान गणेश का पूजन करने से जीवन की सारी विघ्न बाधाएं दूर हो जाती हैं। यह व्रत सभी मनोकामनाएं पूर्ण करने वाला माना जाता है। पूरे वर्ष में अधिमास सहित 13 संकष्टी के व्रत किए जाते हैं।



संकष्टी चतुर्थी को गणाधिपति संकष्टी चतुर्थी भी कहते हैं। इस दिन भगवान गणेश की पूजन किया जाता है। *संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से सुख सौभाग्य और विशेषकर सन्तान की रक्षा, प्रगति, उत्तम आयु आरोग्यता, विद्या, बुद्धि, के साथ घर में सुख शांति बनी रहती है।* भगवान गणेश की कृपा से घर में शुभता आती है कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं सफलता प्राप्त होती है। भगवान गणेश अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।
संकष्टी चतुर्थी पूजा विधि
चतुर्थी के दिन सायं स्नानादि करने के पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण करें। उसके बाद एक चौकी को लेकर पहले गंगाजल से उसे शुद्ध करें उसके बाद चौकी पर साफ पीला कपड़ा बिछाएं, तत्पश्चात उस पर गणेश जी की मूर्ति को विराजमान करें। भगवान गणपति के सामने धूप-दीप प्रज्वलित करें। उसके बाद तिलक करें और भगवान गणेश की यथा संभव पूजन कर पीले-फूल की माला अर्पित करें। भगवान गणेश को दूर्वा प्रिय है। दूर्वा एवं दुभ की माला अर्पित करने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं इसलिए चतुर्थी के दिन उन्हें दूर्वा की माला भी अर्पित करें। गणेश जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। और आरती करें।
गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए गणेश अथर्वशीर्ष, स्तोत्र, चालीसा, गणेश स्तुति का पाठ करें। रात्रि में 9:15 पर चन्द्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत को पूर्ण करें।
*आपके सम्पूर्ण प्रसन्नता एवं सर्व साफल्यता के लिए मनोकामना महादेव से प्रार्थना एवं आपको हमारी सहृदय हार्दिक शुभकामना…*
*✍? ज्योतिषाचार्य*
*आचार्य राधाकान्त शास्त्री*
*?शुभम बिहार यज्ञ ज्योतिष आश्रम?*
*रजिस्टार कालोनी , पश्चिम करगहिया रोड कालीबाग बेतिया- 845438 (बिहार)*
*Whatsaap No. 9934428775,*
*9431093636, आवश्यक परामर्श हेतु- समय- रात्रि 8 से 12 तक कॉल से संपर्क कर सकते हैं*
*।। भवेत तावत शुभ मंगलम् ।।*



About Author

यह भी पढें   न्युयोर्क क्वीन्स फिल्म फेस्टिबल में नेपाली फिल्म मेकर आचार्य को मिला दो अवार्ड
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: