Sun. Apr 28th, 2024

सीमा क्षेत्र में ढह गया कांग्रेस का गढ़, एमाले के मंगल गुप्ता, बलराम अधिकारी, नेकां.के सुरेंद्र आचार्य बने सांसद :अजय प्रताप गुप्त

* अपराजित कहे जाने व कई बार सांसद रहे अभिषेक शाह (कांग्रेस) हारे
* पूर्व मंत्री,सांसद, विधायक तथा कांग्रेस के मुख्यमंत्री का चेहरा रहे वीरेंद्र कानोडिया, नवोदित जानकी से हारे
* पूर्व मंत्री ईश्वर दयाल मिश्र चौथे नंबर पर रहे
* सीमा क्षेत्र में वाम दल ने बनाई पैठ, तीन में 2 सीट जीते, प्रदेश सभा के 06 में से 4 पर कब्जा



अजय प्रताप गुप्त *कपिलवस्तु* (लुम्बिनी प्रदेश)।
सम्पन्न हुए प्रतिनिधि सभा तथा प्रदेश सभा चुनाव में सीमायी जिला कपिलवस्तु क्षेत्र सं.-3 से प्रतिनिधि सभा हेतु सीपीएन (यूएमएल) के प्रत्याशी मंगल प्रसाद गुप्ता ने कांग्रेस के अभिषेक शाह को तथा प्रदेश सभा मे राप्रपा के जानकी यादव ने कांग्रेस के ही वीरेंद्र कानोडिया को हराकर चुनाव जीत लिया है।


कपिलवस्तु जिले के चंदरौटा में सम्पन्न हुए मतगणना में यूएमएल प्रत्याशी एमपी गुप्ता ने 22 हजार 619 वोट पाकर जीत हासिल की,उन्होंने नेपाली कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक प्रताप शाह को 3,637 मतों के अंतर से हराया।।कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक प्रताप शाह को 18 हनार 982 वोट मिले। उन्हें पिछले चुनाव से करीब एक हजार वोट कम मिले हैं।तीसरे नं. पर राप्रपा के प्रकाश रजौरिया (13332) तथा चौथे नम्बर पर पूर्व मंत्री ईश्वर दयाल मिश्र रहे।
इसी तरह प्रदेश सभा में क्षेत्र नं.- 3 (ख) से राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के प्रत्याशी रहे जानकी प्रसाद यादव ने 8,582 मत पाकर 675 मतों के अंतर से जीत दर्ज कर ली है।उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन- (यूएमएल) के प्रत्याशी रजाउ रहमान खान (7,907) रहे। प्रांतीय सभा क्षेत्र -3 (क) के विधायक हेतु सीपीएन-यूएमएल के अर्जुन कुमार केसी 11,735 वोट हासिल किए हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रविदत्त मिश्रा हैं जिन्हें 11,728 मत मिले हैं।प्रत्यक्ष तरफ के मतों की मतगणना में श्री केसी ने 7 मतों के अंतर से कथित जीत हासिल की। लोसपा कार्यकर्ताओं के मुखर विरोध के बाद चुनाव अधिकारी ने जीत की घोषणा नहीं की और प्रमाणपत्र होल्ड किया है। मतगणना के दौरान 164 मत (प्रत्यक्ष) नही मिले,जिसे लेकर लोसपा के कार्यकर्ताओं ने गणना में धांधली का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। निर्वाचन अधिकारी प्रकाश मरासिनी ने बताया कि संदेह है कि अप्राप्त 164 वोट आनुपातिक मतपेटियों में चले गए होंगे।उन्होंने बताया कि प्रांतीय आनुपातिक मतपेटी में 04 मत मिले भी हैं। समानुपातिक वोटों की गिनती चल रही है।


क.व.प्रतिनिधि सभा क्षेत्र नं.-एक से एमाले के बलराम अधिकारी ने माओवादी केंद्र के चक्रपाणि खनाल (15692) को हराकर जीत हासिल की, क्षेत्र नं.-दो से नेपाली कांग्रेस के सुरेंद्र राज आचार्य (39014) ने एमाले के बृजेश कुमार गुप्ता को 318 वोटों से हराया।प्रदेश सभा की कुल 6 सीटों में 4 सीटों पर भी एमाले ने और एक-एक सीट कांग्रेस, राप्रपा ने अपनी झोली में डाला।

 



About Author

यह भी पढें   अगर भारत से छुट्टियों में आ रहे नेपाल, तो रखें इन बातों का विशेष ख्याल
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: