Wed. May 1st, 2024

भारतीय सहयोग में धनुषा में विद्यालय भवन

धनुषा, ९ अक्टूबर। भारत सरकार की आर्थिक सहयोग में धनुषा जिला कुम्हरौडा स्थित श्री लक्ष्मीनियां जनता माध्यमिक विद्यालय के लिए एक नयां भवन निर्माण हुआ है । नव निर्मित भवन की लागत २.६२४ करोड नेपाली रुपये है । आज सोमबार एक विशेष कार्यक्रम के बीच नव निर्मित भवन का उद्घाटन सम्पन्न हुआ है ।
काठमांडू स्थित भारतीय राजदूतावास, शहरी विकास तथा भवन निर्माण विभाग, संघीय परियोजना कार्यान्वयन इकाई, धनुषा तथा विद्यालय व्यवस्थापन समिति के प्रतिनिधि और स्थानीय प्रतिनिधियों ने संयुक्त रुप में भवन का उद्घाटन किया । नेपाल स्थित भरतीय दूतावास का कहना है कि ‘नेपाल–भारत विकास सहकार्य’ कार्यक्रम अन्तर्गत भारत सरकार की अनुदान में यह भवन निर्मित है । नव निर्मित भवन में ३ मंजीले हैं और सरसफाई सुविधा के साथ १५ कक्षा कोठा (रुम) है । भारत सरकार और नेपाल सरकार बीच सम्पन्न सम्झौता अन्तर्गत इस परियोजना को उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना के रुप में विकास किया गया है ।
स्मरणीय है, अभी तक भारत सरकार ने नेपाल में ४२४ उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना सम्पन्न किया है, धनुषा जिला में ऐसी १० परियोजनाएं है । प्रदेश नं २ में ऐसी परियोजनाएं की संख्या ४५ है । दूतावास द्वारा जारी विज्ञपित के अनुसार प्रदेश नं २ में भारत सरकार की अनुदान में संचालित २१ परियोजना सम्पन्न हो चुका है ।
आज हस्तान्तरित कुम्हरौडा स्थित श्री लक्ष्मीनियाँ जनता माध्यमिक विद्यालय सन् १९५६ में स्थापित विद्यालय है । विद्यालय में ११०० से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं । इसमें से ५० प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी छात्रा हैं । विश्वास है कि नवनिर्मित संरचना की मद्दत से यहां अध्ययनरत विद्यार्थी अपनी सिकाई क्षमता और वातावरण को सुदृढ कर पाएंगे ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: