Sun. Apr 28th, 2024

95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल पहाड़िया में आयोजित किया गया मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर



नई सुबह मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यवहार विज्ञान संस्थान वाराणसी द्वारा 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों हेतु दो दिवसीय नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। आज शिविर के प्रथम दिन जवानों का मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा तनाव से बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नई सुबह संस्था के संस्थापक एवं प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ अजय तिवारी ने कहा कि अपने सोच में परिवर्तन करके तथा विभिन्न मनोवैज्ञानिक उपायों को अपनाकर जवान अपने मानसिक स्वास्थ्य व मनोबल को उत्तम रखते हुए अपने क्षमताओं का राष्ट्र सेवा में उपयोग करने में सक्षम होंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 95 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट श्री अनिल कुमार वृक्ष जी ने वीर जवानों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें तनाव रहित रहने के उपायों से परिचित कराया उन्होंने कहा कि मनोवैज्ञानिक सेवाएं नौजवानों को अपने दायित्वों के निर्वहन में और मजबूत बनाती है। डॉ मनोज कुमार तिवारी वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक ने जवानों को अपने सोच को सकारात्मक व दिनचर्या को व्यवस्थित रखकर तनाव व्यवस्थापन के उपायों को अपनाकर तनाव रहित रखने में सफल हो सकते हैं
कार्यक्रम के सफल संचालन में 95 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डिप्टी कमांडेंट श्री उमाकांत, नई सुबह संस्था के समन्वयक आजाद तिवारी, शिवांगी श्रीवास्तव, अर्पिता मिश्रा, प्रवीण सिंह, भूपेंद्र अन्य लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा किया। शिविर में कल जवानों से व्यक्तिगत रूप से मनोवैज्ञानिक मिलकर उनके तनाव एवं मानसिक स्वास्थ्य पर व्यक्तिगत परामर्श एवं मनोचिकित्सा प्रदान करेंगे।



About Author

यह भी पढें   क्या संभव है बंद उद्योगों का फिर से संचालन ? डॉ. श्वेता दीप्ति
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: