Sun. Apr 28th, 2024

75वां स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने दिया नारा, छोटा किसान बने देश की शान



भारत आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से 8वीं बार देश के नाम अपना संबोधन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7.30 बजे अपना संबोधन शुरू किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश को लालकिले से इसबार नया संदेश दिया है। पीएम मोदी ने देश के वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, डा. बीआर अंबेडकर को भी याद किया। पीएम मोदी ने आज देश को सबका साथ सबका विकास के साथ सबका विश्वास के साथ सबका प्रयास का नारा दिया। उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों यानी सबका प्रयास के बिना यह प्रयास अधूरा रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अभी से जुट जाना है। हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है। यही समय है, सही समय है। बदलते हुए युग के अनुकूल हमें भी अपनेआप को ढालना होगा। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अमृत काल 25 वर्षों का है, लेकिन हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए इंतजार नहीं करना है। हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है, सही समय है। हमें एक नागरिक के नाते भी अपने आपको भी बदलना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही पूर्वोत्तर के हर क्षेत्र तक रेल लाइनें बिछ जाएंगी, जिससे ये इलाका बांग्लादेश, म्यांमार और अन्य पड़ोसी देशों से जुड़ जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का कार्य चल रहा है, जल्द ही वहां विधानसभा चुनाव का रास्ता भी प्रशस्त होगा। लद्दाख में भी यूनिवर्सिटी का कार्य शुरू किया गया है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि दुनिया के दूसरे हिस्सों की तुलना में भारत में कम संक्रमित मरीज हैं। कोरोना वैक्सीन के लिए किसी और देश पर निर्भर नहीं हैं। भारत के पास अपनी वैक्सीन नहीं होती तो क्या होता। पोलियो वैक्सीन पाने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम देश में चल रहा है। 54 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लग चुकी है। कोविन कार्यक्रम को भी उन्होंने सराहा। कोरोना महामारी के समय 80 करोड़ लोगों को निशुल्क अनाज देकर उनके घरों के चूल्हे को जलाकर रखा है।

 



About Author

यह भी पढें   तेल टैंकर जहाज पर यमन के हूती विद्राहियों द्वारा मिसाइल्स हमला
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: