Sun. Apr 28th, 2024

हमास और इजरायल के बीच हुई ४ दिन के लिए युद्ध विराम करने की सहमति



काठमांडू, ७ मंसिर – इसराइल और हमास के बीच इसराइली बंधकों को लेकर बुधावर को हुई एक डील के बाद इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम सभी बंधकों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन अभी ५० बंधकों को लेकर ही डील हुई है ।

डील के बाद की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू ने कहा– “इसराइल–हमास चार दिन तक युद्ध पर अस्थायी विराम के लिए सहमत हुए हैं । इस सीजफायर के बदले ५० इसराइली बंधक जो हमास के कब्जे में हैं छोड़े जाएंगे और १५० फलस्तीनियों को इसराइल की जेल से छोड़ा जाएगा ।”
टाइम्स ऑफ इसराइल के मुताबिक उन्होंने ये भी कहा कि इसराइल पर हमास के खिलाफ युद्ध को लेकर काफी अतंराष्ट्रीय दबाव है लेकिन वो गजा में सैन्य अभियान तब तक जारी रखेंगे जब तक कि सभी इसराइली बंधक वापस नहीं आ जाते और हमास को खत्म नहीं कर दिया जाता है ।
डील के मुताबिक ५० इसराइली बंधकों को हमास चार दिन के युद्ध विराम के बदले में छोड़ेगा और १५० फलस्तीनी जो इसराइल की कैद में है उन्हें इसराइल छोड़ेगा ।
इसराइल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अतिरिक्त १० इसराइली बंधकों को छोड़ेने पर एक दिन का अतिरिक्त युद्ध विराम दिया जाएगा ।
हमास ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद २४० इसराइलियों को बंधक बना लिया था ।
हमास के बयान अनुसार इन चार दिनों में सैकड़ों मानवीय सहायता, दवाओं और ईंधन वाले ट्रक गजा में प्रवेश करेंगे । इसराइल ना तो कोई हमले करेगा ना ही किसी की गिरफ्तारी की जाएगी ।



About Author

यह भी पढें   वेस्ट इन्डिज ‘ए’ और नेपाल के बीच दूसरा मैच, लगातार दूसरे जीत की तलाश में नेपाल
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: