Sun. Apr 28th, 2024

भारत द्वारा नेपाल सरकार को भूकम्प राहत सामग्री की पहली खेप हस्तान्तरण



काठमांडू, १९ कात्तिक – कार्तिक १७ गते जाजरकोट में आए भूकम्प के बाद नेपाल को हरसम्भव सहयोग उपलब्ध कराने के लिए माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता अनुरुप आज भारु १० करोड़ बराबर की आपतकालीन राहत सामग्री की पहली खेप नेपालगञ्ज पहुँच चुकी है ।
भारतीय वायसेना के एक विशेष विमान सी–१३० ने ११ टन से ज्यादा आपतकालीन राहत सामग्री लेकर आए हैं । इस आपतकालीन राहत सामग्री में भूकम्प प्रभावित व्यक्तियों को लेकर त्रिपाल, टारपोलिन सिट, कम्बल और स्लीपिङ्ग ब्याग, पोर्टेबल भेन्टिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरण और अत्यावश्यक औषधी है ।


भारत सरकार की ओर से नेपाल के लिए भारतीय राजदूत श्री नवीन श्रीवास्तव ने ये सभी राहत सामग्री कर्णाली के माननीय मुख्यमन्त्री राज कुमार शर्मा की उपस्थिति में नेपाल के माननीय उपप्रधानमन्त्री तथा रक्षा मन्त्री श्री पूर्ण बहादुर खडका को हस्तान्तरण किया ।
आगामी दिन में भी राहत सामग्री के और भी खेप नेपाल में आएंगे । घनिष्ट मित्र और पड़ोसी होने के नाते से नेपाल में भूकम्प से प्रभावित होने वालों को हर सम्भव सहयोग करने के लिए भारत प्रतिबद्ध है ।


पड़ोसी देश हो या अन्य देश संकट के समय में सहयोग के लिए हाथ बढ़ाने में भारत सदैव आगे रहता है । २०७२ साल के भूकम्प के बाद भी भारत ने नेपाल को सबसे पहले सहयोग किया । और सहयोग में अपनी तत्परता भी दिखाई । और बाह्य देश में ऑपरेशन मैत्री नामक सबसे बड़ा विपद राहत कार्य का संचालन भी किया था । भारत ने आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक सम्पदा के क्षेत्र में दीर्घकालीन सहकार्य के एक हिस्सा के रुप में भूकम्प के बाद पुनर्निर्माण के लिए नेपाल को एक अरब अमेरिकी डॉलर आर्थिक सहयोग किया था । जिसमें नेपाल के गोरखा और नुवाकोट जिला के ५०,००० घरों के पुनर्निर्माण के कार्य भी समावेश थे ।



About Author

यह भी पढें   कतार नरेश का नेपाल भ्रमण...राष्ट्रपति पौडेल ने की लगानी की अपेक्षा
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: