Sun. Apr 28th, 2024

कोविड के समय अमेरिका ने सच्चे दोस्त की तरह मदद की : मोदी

न्यूयॉर्क।



भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर 23 से 25 सितंबर, 2021 के अमेरिकी दौरे पर हैं. पिछले साल जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह पहला दौरा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया। मोदी ने हैरिस से कहा, ‘आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।’ बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी। हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया। साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं। कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वागत के लिए धन्यवाद। उन्होंने कहा कि एक सच्चे दोस्त की तरह आपने भारत की मदद की। मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान अमेरिका ने जो चिंता जताई, मदद की, उसके लिए आभार।

व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया। द्विपक्षीय बातचीत से पहले कमला हैरिस और प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया। कमला हैरिस ने कहा कि आपका स्वागत करना मेरे लिए गर्व की बात है। हमें भारत के साथ सहयोग करने पर गर्व है। महामारी के दौरान भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत में बहुत ही प्रभावी टीकाकरण हो रहा है।



About Author

यह भी पढें   उपनिर्वाचन – आज रात १२ बजे से प्रचार प्रसार बंद
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: